December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

गोरों को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ नस्ल मानने वाले KKK के पूर्व नेता ने दी डोनाल्ड ट्रंप को बधाई, कहा- भुलावे में न रहें, जीत में हमारी बड़ी भूमिका

डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव प्रचार के दौरान दबे स्वर में केकेके और डेविड ड्यूक की आलोचना की थी लेकिन ड्यूक करते रहे उनका समर्थन।

नौ नवंबर को आए चुनाव नतीजों के बाद साफ हो गया कि डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे। (AP Photo/Sergei Chuzavkov)

अमेरिका के चरमपंथी संगठन कू क्लक्स क्लैन (केकेके) के एक पूर्व नेता और पूर्व सांसद ने ट्वीट करके कहा है कि डोनाल्ड ट्रंप की जीत में संगठन की बड़ी भूमिका रही है। पूर्वी अमेरिकी सांसद डेविड ड्यूक ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में बुधवार (नौ नवंबर) को डोनाल्ड ट्रंप की जीत के बाद ट्वीट किया, “ये मेरे जीवन की सबसे शानदार रातों में एक है। आप इस बारे में भुलावे में न रहें, हमारे लोगों ने ट्रंप की जीत में बड़ी भूमिका निभाई है।” केकेके गोरे लोगों को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ नस्ल मानता है। केकेके प्रवासियों और अफ्रीकी-अमेरिकी लोगों के खिलाफ हिंसा में शामिल रहा है। ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति हैं। वो बराक ओबामा की जगह लेंगे। ड्यूक अमेरिकी राज्य लूसियाना से हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के सदस्य रह चुके हैं। उन्होंने इस साल अमेरिकी उच्च सदन सीनेट का भी चुनाव लड़ा था लेकिन हार गए थे।

ट्रंप ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान ड्यूक और केकेके की बहुत दबे स्वर में आलोचना की थी। इसके बावजूद ड्यूक ने ट्रंप का समर्थन किया। ड्यूक ने चुनाव प्रचार के दौरान जोर देकर कहा कि उनके राजनीतिक विचार ट्रंप से मिलते हैं। ड्यूक ने ट्विटर पर कहा, “हमारा नैतिक बल 100% है।” ड्यूक ने ट्विटर पर ट्रंप के समर्थन में उनकी कई तस्वीरें और वीडियो शेयर किए। उनके द्वारा शेयर की गई एक तस्वीर में ट्रंप को अपने नाम लिखे टैंक पर हाथ में बंदूक लिए बैठे दिखाया गया है।

वीडियो: डोनाल्ड ट्रंप की जीत का विश्लेषण-

डोनाल्ड ट्रंप की जीत के बाद ओरेगॉन और कैलिफोर्निया में हिलैरी क्लिंटन के सैकड़ों उग्र समर्थक सड़कों पर उतर आए। उन्होंने ट्रंप के खिलाफ नारेबाजी कि और कहा कि “वो हमारे राष्ट्रपति नहीं हैं।” कुछ हिलैरी समर्थकों ने सड़क पर कुछ मामूली चीजों को जलाकर विरोध जताया। इन समर्थकों में ज्यादातर विश्वविद्यालयों के छात्र बताए जा रहे हैं।

ट्रंप ने चुनाव जीतने के बाद अपने समर्थकों से कहा, ‘‘यह हम सब के लिए एकजुट जनता के रूप में साथ आने का समय है। मैं हमारी सरजमीं के हर नागरिक से वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा।’ ट्रंप ने बताया कि हिलेरी ने उन्हें फोन करके जीत की बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं उन्हें उनकी शानदार मुहिम पर बधाई देता हूं। देश पर उनका बहुत एहसान है।’ ट्रंप ने कहा, ‘‘हमारी प्रचार मुहिम नहीं बल्कि एक आंदोलन था। यह सभी जातियों, पृष्ठभूमियों एवं आस्थाओं का आंदोलन था। हम साथ मिलकर देश के पुनर्निर्माण का अत्यंत आवश्यक कार्य आरंभ करेंगे। देश में अपार संभावनाएं हैं।’

वीडियो: चुनाव जीतने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा वो सबके राष्ट्रपति हैं-

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 9, 2016 6:23 pm

सबरंग