December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

हार के आसार दिखते ही हिलेरी क्लिंटन के दफ्तर में पसरा सन्‍नाटा, रोए समर्थक

डोनाल्ड ट्रंप को जीत के लिए 270 इलेक्टोरल वोट चाहिए। वो 244 पर जीत हासिल कर चुके हैं। हिलेरी को केवल 215 सीटें मिली हैं।

हिलेरी क्लिंटन की एक समर्थक चुनाव परिणाम देखती हुई।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के अब तक रुझान के अनुसार रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप अपनी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन से आगे चल रहे हैं। अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के लिए किसी भी प्रत्याशी को 270 इलेक्टोरल वोट चाहिए। ट्रंप को अब तक 244 वोट मिल चुके हैं। हिलेरी अब तक केवल 215 सीटें मिली हैं। ज्यादा राजनीतिक सर्वे अभी ट्रंप की जीत का अनुमान लगाने लगे हैं। इन खबरों के आने के बाद हिलेरी क्लिंटन के डेमोक्रेटिक पार्टी मुख्यालय पर मातम का माहौल है। उनके समर्थक रोते हुए देखे जा रहे हैं। वहीं डोनाल्ड ट्रंप थोड़ी देर पहले रिपब्लिकन पार्टी के मुख्यालय जा रहे हैं। अमेरिका के ज्यादातर चुनावी सर्वेक्षणों में हिलेरी के जीत की भविष्यवाणी की गई थी इसलिए भी उनके समर्थक ज्यादा आहत नजर आ रहे हैं।

हिलेरी क्लिंटन अमेरिकी इतिहास में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने वाली पहली महिला उम्मीदवार थीं। उनके समर्थक इस बात से भी दुखी हैं कि वो अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनने से चूक सकती हैं। क्लिंटन के पार्टी मुख्यालय के आसपास भारी भीड़ इकट्ठा हो चुकी है लेकिन ज्यादातर लोगों के चेहरे मुरझाए हुए हैं। अमेरिकी जनता सीधे राष्ट्रपति को चुनाव नहीं करती। अमेरिकी मतदाताओं ने मंगलवार (8 नवंबर) को अपने पसंदीदा राष्ट्रपति उम्मीदवार को वोट दिया। जिस उम्मीदवार को जिस अमेरिकी राज्य में सर्वाधिक वोट मिलेंगे उस राज्य के सभी इलेक्टर वोट मिल जाएंगे। यानी हर राज्य से किसी राष्ट्रपति पद के किसी एक उम्मीदवार को सारे इलेक्टर मिलते हैं। इसके बाद सभी राज्यों से चुने हुए इलेक्टर राष्ट्रपति चुनते हैं। चूंकि लोकप्रिय वोटों की गिनती के साथ ही पता चल जाता है कि किस उम्मीदवार के पास कितने इलेक्टर हैं इसलिए ये साफ हो जाता है कि अगला राष्ट्रपति कौन बनेगा लेकिन आधिकारिक तौर पर कोई उम्मीदवार राष्ट्रपति इलेक्टरों के मतदान के बाद ही बन पाता है।

वीडियो: जानिए अमेरिकी चुनाव से जुड़े रोचक तथ्य-

अमेरिका के 50 राज्यों और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के कुल 538 सदस्यों से इलेक्टर कॉलेज बनता है। इलेक्टर की संख्या हर राज्य के सांसदों के समानुपाती होती है। अमेरिका में हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के 435 (जनसंख्या के आधार पर 1911 में निर्धारित की गई थीं) सदस्य हैं। सीनेट के 100 (हर राज्य का दो) सदस्य और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के तीन। इस अनुपात में कुल 538 इलेक्टर चुने जाते हैं। जिस प्रत्याशी को 270 इलेक्टर वोट मिल जाते हैं वो विजयी हो जाता है।

18 दिसंबर को सभी इलेक्टर अपने-अपने राज्यों में वोट देंगे। जनवरी, 2017 में इलेक्टरों के वोट गिने जाएंगे। और 20 जनवरी 2017 को अमेरिका के नए राष्ट्रपति शपथ ग्रहण करेंगे।  अमेरिका में कुल 538 इलेक्टर हैं। राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार को कुल इलेक्टरों के आधे से अधिक वोट हासिल करने होते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 9, 2016 1:01 pm

सबरंग