ताज़ा खबर
 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: सर्वेक्षण में हिलेरी को ट्रम्प पर नौ अंकों की बढ़त

सर्वेक्षण में कहा कि 51 प्रतिशत लोगों ने डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से हिलेरी का समर्थन किया जबकि 42 प्रतिशत ने रिपब्लिकन पार्टी के ट्रम्प का समर्थन किया।
Author वॉशिंगटन | July 8, 2016 13:18 pm
ट्रंप ने कहा कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में हिलेरी की हार के कई कारण हैं।

एक निष्पक्ष अमेरिकी थिंक टैंक के नए सर्वेक्षण में हिलेरी क्लिंटन को रिपब्लिकन पार्टी के उनके विरोधी डोनाल्ड ट्रम्प पर नौ अंकों की बढ़त मिली है। वहीं दस में से करीब चार वोटरों का कहना है कि दोनों के बीच चयन करना मुश्किल है क्योंकि उनमें से कोई भी अच्छा अमेरिकी राष्ट्रपति साबित नहीं होगा। प्यू रिसर्च सेंटर ने गुरुवार (7 जुलाई) को अपने नवीनतम सर्वेक्षण में कहा कि 51 प्रतिशत लोगों ने डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की संभावित उम्मीदवार हिलेरी का समर्थन किया या उनकी तरफ झुकाव दिखाया जबकि 42 प्रतिशत ने रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार ट्रम्प का समर्थन किया या उनकी तरफ झुकाव दिखाया।

सर्वेक्षण में यह भी सामने आया कि उम्मीदवारों को लेकर लोगों की संतुष्टि पिछले दो दशकों में सबसे निचले स्तर पर है। इस समय दोनों दलों में पंजीकृत आधे से भी कम वोटरों, डेमोक्रेटिक पार्टी के 43 और रिपब्लिकन पार्टी के 40 प्रतिशत वोटरों ने कहा कि वे राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के विकल्प से संतुष्ट हैं। हर दस में से करीब चार वोटरों (41 प्रतिशत) ने कहा कि दोनों के बीच चयन करना मुश्किल है क्योंकि उनमें से कोई भी अच्छा राष्ट्रपति साबित नहीं होगा। केवल 11 प्रतिशत ने कहा कि दोनों हीं राष्ट्रपति पद के लिए सही होंगे और इसलिए उनके लिए एक का चयन करना मुश्किल है। सर्वेक्षण 15 से 26 जून के बीच किया गया। इसमें 2,245 वयस्कों ने हिस्सा लिया जिनमें 1,655 पंजीकृत वोटर थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.