ताज़ा खबर
 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: ऐरीजोना प्राइमरी में ट्रंप-हिलेरी को मिली जीत, पर ऊटा में हारे

डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में आने वाले डेलीगेट्स की संख्या 739 हो गई है। उन्हें रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए कुल 1237 डेलीगेट्स चाहिए।
Author वॉशिंगटन | March 23, 2016 19:32 pm
डेमोक्रेट नेता हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प।

डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार (23 मार्च) ऐरीजोना में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के चुनाव के लिए आयोजित प्राइमरी में जीत दर्ज की, हालांकि उनके विरोधियों ने दूसरे राज्यों में बढ़त कायम करके मुकाबले को दिलचस्प बनाए रखा है। ऐरीजोना में ट्रंप ने टेक्सॉस के सीनेटर टेड क्रूज और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी ने बर्नी सैंडर्स को हराकर आठ नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपनी स्थिति मजबूत कर ली। हालांकि कुछ घंटों बाद ही दोनों पार्टियों की ओर से दूसरे स्थान पर चल रहे सैंडर्स और क्रूज ने ऊटा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आयोजित कॉकस में अहम जीत दर्ज की।

एरीजोना में ट्रंप ने सभी 58 प्रतिनिधियों का समर्थन हासिल किया। इसके साथ ही ट्रंप के पक्ष में आने वाले डेलीगेट्स की संख्या 739 हो गई है। उनके प्रतिद्वंद्वी क्रूज के डेलीगेट्स की संख्या 425 है। रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए ट्रंप को कुल 1237 डेलीगेट्स चाहिए। ट्रंप अब 19 प्रांतों में जीत दर्ज कर चुके हैं। उनके प्रतिद्वंद्वी क्रूज ने अब तक आठ प्रांतों में जीत हासिल की है। इसी प्रांत में क्लिंटन को 60 फीसदी से अधिक वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी सैंडर्स को 36.8 फीसदी वोट हासिल हुए।

हिलेरी के पास इस समय 1670 डेलीगेट्स हैं, जिनमें 1159 डेलीगेट्स विभिन्न राज्यों के चुनावों के जरिए हासिल किए गए हैं जबकि 467 सुपर डेलीगेट्स हैं, जिन्होंने हिलेरी को समर्थन देने का फैसला किया है। सैंडर्स को 886 डेलीगेट्स का समर्थन हासिल है। डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए 2382 डेलीगेट्स की आवश्यकता होगी।

ऊटा में जीत दर्ज करने के बाद सैंडर्स पश्चिमी राज्यों में जीत का सिलसिला बनाये रखने को लेकर आशान्वित हैं। सैंडर्स ने ट्वीट करके कहा, ‘‘उन सभी लोगों को शुक्रिया जिन्होंने बुधवार को ऊटा में चुनाव में हिस्सा लिया।’’ बुधवार (23 मार्च) को ऐरिजोना, ऊटा और इडाहो में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से प्राइमरी आयोजित की गयी और शनिवार को अलास्का, हवाई और वाशिंगटन में कॉकस के चुनाव होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग