May 26, 2017

ताज़ा खबर

 

‘राष्ट्रपति पद के चुनाव को लेकर आधे से अधिक अमेरिकी तनाव में’

मीडिया के हर रूप में दैनिक कवरेज में राष्ट्रपति पद के चुनाव का वर्चस्व है।

Author वॉशिंगटन | October 17, 2016 16:38 pm
डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन (बाएं) और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (दाएं) (फाइल फोटो)

देश में राष्ट्रपति पद के लिए होने जा रहे चुनावों को लेकर आधे से अधिक अमेरिकी तनाव में हैं ओर जो लोग सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं उन पर तनाव हावी होने की आशंका अधिक है। अमेरिका के इतिहास में होने जा रहे सर्वाधिक विषमता भरे इन चुनावों से पहले किए गए एक सर्वेक्षण में यह दावा किया गया है। मीडिया के हर रूप में दैनिक कवरेज में राष्ट्रपति पद के चुनाव का वर्चस्व है। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) ने अमेरिका में रह रहे 18 साल से अधिक उम्र के 3,511 वयस्कों को इस ऑनलाइन सर्वे में शामिल किया। करीब 52 फीसदी वयस्कों ने माना कि वर्ष 2016 का राष्ट्रपति चुनाव तनाव का अत्यधिक या थोड़ा बहुत कारण है।

एपीए के व्यावहारिक अनुसंधान एवं नीतिगत मामलों के लिए सहायक कार्यपालक निदेशक लिन बुफका ने बताया ‘हम देख रहे हैं कि आपका डेमोक्रेट या रिपब्लिकन के तौर पर पंजीकृत होना मायने नहीं रखता। अमेरिकी वयस्कों का कहना है कि इन चुनावों के कारण वह बेहद तनाव में हैं।’ बुफका ने कहा ‘सोशल मीडिया पर बहस, तर्कों, खबरों और वीडियो की वजह से चिंता, अवसाद बढ़ सकते हैं, खास उन हजारों टिप्पणियों से जो तथ्यात्मक, शत्रुतापूर्ण या फिर भड़काऊ होती हैं।’ सर्वे में यह भी पता चला है कि सोशल मीडिया चुनाव और इससे संबंधित विषयों के संबंध में अमेरिकियों के तनाव के स्तर को प्रभावित करता प्रतीत होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 17, 2016 4:38 pm

  1. No Comments.

सबरंग