ताज़ा खबर
 

डोनाल्ड ट्रंप आज करेंगे अगले विदेश मंत्री के नाम की घोषणा

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह आज देश के अगले विदेश मंत्री के नाम की घोषणा करेंगे।
Author वाशिंगटन | December 13, 2016 10:14 am
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह आज देश के अगले विदेश मंत्री के नाम की घोषणा करेंगे।

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह आज देश के अगले विदेश मंत्री के नाम की घोषणा करेंगे। नए विदेश मंत्री के नाम के ऐलान के साथ ही इस संबंध में लगाई जा रही अटकलों पर विराम लग जाएगा कि निवर्तमान विदेश मंत्री जॉन केरी के बाद, ट्रंप प्रशासन में शीर्ष अमेरिकी दूत के पद पर किस दावेवार को चुना जाना है। ट्रंप ने कल ट्वीट कर कहा, ‘‘ मैं कल सुबह अगले विदेश मंत्री के बारे में घोषणा करूंगा। ’ नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप के ट्विटर पर करीब 17 करोड़ प्रशंसक हैं।

अमेरिकी मीडिया की खबरों के अनुसार, ट्रंप एक्सॉन मोबिल कंपनी के 64 वर्षीय सीईओ रेक्स टिलरसन को इस पद पर नियुक्त कर सकते हैं। ट्रंप ने सप्ताहांत में दिए एक साक्षात्कार में एक्सॉन के सीईओ की जम कर सराहना की थी। इसके अलावा मैसाचुसेट्स के पूर्व गर्वनर मिट रोमनी, सीनेट की विदेश मामलों की समिति के प्रमुख बॉब क्रोर्कर और पूर्व सीआईए महानिदेशक डेविड पेट्रायस भी इस पद के दावेदार बताए जा रहे हैं। ट्रंप द्वारा नामित व्यक्ति के नाम को सीनेट की मंजूरी मिल जाने पर वह जॉन केरी का स्थान लेगा जिन्होंने चार साल तक विदेश मंत्री के पद पर अपनी सेवाएं दीं।

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में पुन: मतगणना करने के प्रयास पेंसिल्वेनिया एवं विस्कॉन्सिन में समाप्त हो गए और दोनों राज्यों में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को ही विजयी प्रमाणित किया गया। विस्कॉन्सिन में राज्यस्तर पर पुन: मतगणना के बाद वहां ट्रंप की जीत की फिर से पुष्टि हो गई। इस पुनर्मतगणना में ट्रंप ने डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को 22,000 मतों से अधिक से अंतर से हराया।
इस बीच, एक संघीय न्यायाधीश ने हैंकिंग के संकेत मिलने के मद्देनजर देश की कुछ चुनावी प्रणालियों की जांच करने एवं पेंसिल्वेनिया में राष्ट्रपति पद के चुनाव के मतपत्रों की पुन: गणना करने के ग्रीन पार्टी समर्थित अनुरोध को खारिज कर दिया।

ग्रीन पार्टी की उम्मीदवार जिल स्टीन ने विस्कॉन्सिन में पुन: मतगणना का सफल अनुरोध किया और इसके लिए भुगतान किया था लेकिन पेंसिल्वेनिया एवं मिशिगन में इसी प्रकार की राज्यव्यापी पुन: मतगणना कराने के उनके प्रयासों को अदालतों ने बाधित कर दिया। अमेरिका के डिस्ट्रिक्ट जज पॉल एस डायमंड के निर्णय के कुछ ही घंटों बाद पेंसिल्वेनिया में राज्य अधिकारियों ने चुनाव के परिणाम को प्रमाणित किया। अंतिम मतगणना के अनुसार राज्य में ट्रंप ने 60 लाख मतों में से करीब 44000 मतों से हिलेरी को हराया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग