December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

अमेरिका ने सीरिया के 13 लोगों पर हमले करने और यातना देने का लगाया आरोप

अमेरिका ने सीरिया के 13 कमांडरों और कारावास अधिकारियों पर शहरों, आवासीय क्षेत्रों और असैन्य संरचनाओं पर हमले करने और यातनाएं देने का आरोप लगाया है।

Author वाशिंगटन | November 22, 2016 11:01 am
(Photo-Reuters)

अमेरिका ने सीरिया के 13 कमांडरों और कारावास अधिकारियों पर शहरों, आवासीय क्षेत्रों और असैन्य संरचनाओं पर हमले करने और यातनाएं देने का आरोप लगाया है। अमेरिकी राजदूत समांथा पावर ने कल सुरक्षा परिषद की बैठक में आरोपियों के नाम बताए और कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय सब देख रहा है और ‘‘एक दिन उन्हें जवाबदेह बनाया जाएगा।’ इन विस्तृत आरोपों का लक्ष्य भविष्य के युद्ध अपराधों के मुकदमों की नींव डालना है। इसे ओबामा प्रशासन द्वारा अंतिम समय में सीरिया सरकार को कथित अत्याचारों के लिए जवाबदेह ठहराने की कोशिश के तौर पर भी देखा जा सकता है।

पावर ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद के शासन और उनके करीबी सहयोगी रूस पर विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी अलेप्पो के लिए ‘‘भूखे मरो, बम से मरो या आत्मसमर्पण करो’’ की रणनीति अपनाने आरोप लगाया और कहा कि यह ऐसा अकेला मामला नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘पूरे सीरिया में, रूस और असद शासन ने घेराबंदी करने, मानवीय सहायता को रोकने, नागरिक इलाकों में अंधाधुंध बमबारी और बैरल बम डालने का अभियान छेड़ रखा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका जानता है कि यातनाएं कथित तौर पर कहां दी जाती हैं। उन्होंने ऐसे चार सैन्य खुफिया स्थानों के नाम भी बताए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 22, 2016 11:00 am

सबरंग