ताज़ा खबर
 

संरा सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की निंदा की

उत्तर कोरिया के अपना चौथा परमाणु परीक्षण करने और एक रॉकेट का प्रक्षेपण करने के बाद पिछले महीने परिषद ने उसके खिलाफ अब तक के कठोरतम प्रतिबंध लगाए थे।
Author संयुक्त राष्ट्र | April 16, 2016 23:17 pm
संयुक्त राष्ट्र। (फोटो-रॉयटर्स)

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के नए मिसाइल परीक्षण की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि परीक्षण विफल हो तब भी यह संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों का उल्लंघन है। परिषद ने शुक्रवार को उत्तर कोरिया से कहा था कि वह उसके प्रस्तावों का उल्लंघन और इस तरह का परीक्षण न करे। सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव उत्तर कोरिया को बैलिस्टिक मिसाइल प्रौद्योगिकी का विकास करने से रोकने से संबंधित है।

परिषद ने एक सर्वसम्मत बयान में कहा कि वह स्थिति पर करीब से नजर रखेगी और उत्तर कोरिया के खिलाफ और महत्त्वपूर्ण कदम उठाएगी। बयान में कहा गया, हालांकि डीपीआरके (डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया) का बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण विफल रहा, लेकिन यह कोशिश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का साफ उल्लंघन है।

उत्तर कोरिया के अपना चौथा परमाणु परीक्षण करने और एक रॉकेट का प्रक्षेपण करने के बाद पिछले महीने परिषद ने उसके खिलाफ अब तक के कठोरतम प्रतिबंध लगाए थे। नए प्रतिबंधों को लागू किए जाने के बाद से उत्तर कोरिया ने कम से कम दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया, जिसकी परिषद ने निंदा की है। दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी ने सोल के एक खुफिया अधिकारी के हवाले से अपनी खबर में कहा कि शुक्रवार की कोशिश के दौरान मिसाइल प्रक्षेपण के कुछ सेकंड बाद रडार की नजर से गायब हो गई और माना गया कि वह बीच आसमान में फट गई।

विफल प्रक्षेपण के बारे में पूछे जाने पर संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता फरहान हक ने कहा, हमें डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया की चिंताजनक गतिविधि से जुड़ी हालिया खबरों की निश्चित रूप से जानकारी है। उन्होंने कहा, हम एक बार फिर डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया से संयम बरतने की मांग करते हैं

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.