ताज़ा खबर
 

POK में सीजफायर उल्लंघन की जांच कर रहा है UN समूह

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में कथित संघर्षविराम उल्लंघन की जांच कर रहे भारत एवं पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र पर्यवेक्षक समूह ने समूचे नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा स्थिति को ‘‘तनावपूर्ण’’ बताया है।
पीओके में सीजफायर की जांच करेगा संयुक्त राष्ट्र (File Photo)

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में कथित संघर्षविराम उल्लंघन की जांच कर रहे भारत एवं पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र पर्यवेक्षक समूह ने समूचे नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा स्थिति को ‘‘तनावपूर्ण’’ बताया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कल यहां बताया, ‘‘हमने नियंत्रण रेखा पर कथित संघर्षविराम उल्लंघन को देखा है। पाकिस्तान प्रशासित नियंत्रण रेखा पर स्थित डोमेल, कोटली और भीमबेड़ में भारत एवं पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (यूएनएमओजीआईपी) कथित संघर्ष विराम उल्लंघन की जांच कर रहा है। इन जगहों पर स्थिति वास्तव में बेहत तनावपूर्ण है।’

संयुक्त राष्ट्र महासचिव कश्मीर में स्थिति को लेकर भारत एवं पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों से बात करेंगे या नहीं, इस संबंध में पूछे गये सवाल के जवाब में दुजारिक प्रतिक्रिया दे रहे थे। दुजारिक ने कहा कि इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र लगातार ‘‘भागीदारी एवं संवाद के जरिये शांतिपूर्ण समाधान तलाशे जाने की आवश्यकता’’ पर जोर देता रहा है।

उनसे यह भी पूछा गया कि क्या यूएनएमओजीआईपी ने क्षेत्र में स्थिति पर कोई रिपोर्ट पेश की थी या नहीं, जिसे सार्वजनिक किया जा सके।
उन्होंने कहा, ‘‘जो कुछ देखा गया है, अगर उस आधार पर रिपोर्ट करने लायक चीजें होंगी तो हम उसे जरूर साझा करेंगे।’ क्या भारत ने यूएनएमओजीआईपी को रिपोर्ट पेश नहीं करने का दबाव डाला था, इस बारे में जोर देकर पूछे जाने पर दुजारिक ने कहा, ‘‘मैं समझता हूं।’’
इससे पहले संयुक्त राष्ट्र ने उन दावों को खारिज किया था कि भारत एवं पाकिस्तान के बीच संघर्घविराम रेखा की निगरानी कर रहे पर्यवेक्षक समूह को भारत ने जमीनी स्थिति पर नियमित रिपोर्ट पेश करने की इजाजत नहीं दी थी।

सोमवार (13 मार्च) को होली है और इस मौके पर भी पाकिस्तान ने पुंछ सेक्टर के माल्ती इलाके में संघर्षविराम का उल्लंघन किया था।हालांकि एलओसी के पार से हो रही फायरिंग का भारतीय जवान जोरदार जवाब दे रहे हैं। वहीं फायरिंग में अभी किसी के घायल होने या मृत्यु होने की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। बता दें कि जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में पाकिस्तान की ओर से एक बार पहले भी सीजफायर तोड़ा जा चुका है।

जिले में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सैनिकों ने रविवार (12 मार्च) को मोर्टार दागा जिस पर सेना ने जवाबी कार्रवाई की। हालांकि, उस बीच भारतीय पक्ष में कोई हताहत नहीं हुआ। एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा, ‘पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में 12 बजे बिना किसी भड़कावे के पाकिस्तानी सेना ने मोर्टार दागकर और स्वचालित हथियारों से गोलियां चलाकर संघर्ष विराम उल्लंघन किया। सेना ने मोर्चा संभाला और मुंहतोड़ जवाब दिया। लेकिन पाक की ओऱ से अब भी सीजफायर रूक-रूक कर जारी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग