ताज़ा खबर
 

मारग्रेट थैचर के बाद ब्रिटेन में दूसरी महिला प्रधानमंत्री बनना तय

कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व की दौड़ से न्याय मंत्री माइकल गव के बाहर हो जाने के बाद अब टेरेसा मे का मुकाबला आंद्रिया लीडसम से होगा।
Author लंदन | July 8, 2016 09:08 am
कंजरवेटिव पार्टी की गृह मंत्री टेरेसा मे (बाएं) और ऊर्जा मंत्री आंद्रिया लीडसमT(REUTERS/Staf)

प्रधानमंत्री के तौर पर मारग्रेट थैचर का कार्यकाल पूरा होने के करीब ढाई दशक बाद ब्रिटेन में दूसरी महिला प्रधानमंत्री का बनना लगभग तय हो गया है । ब्रेग्जिट मतविभाजन के बाद डेविड कैमरन के उत्तराधिकारी पद की दौड़ में मुख्य मुकाबला गृह मंत्री टेरेसा मे और ऊर्जा मंत्री आंद्रिया लीडसम के बीच तय माना जा रहा है। कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व की दौड़ से न्याय मंत्री माइकल गव के बाहर हो जाने के बाद अब टेरेसा मे का मुकाबला लीडसम से होगा। दूसरे दौर के मतदान में गुरुवार 7 (जुलाई) को माइकल गव दौड़ से बाहर हो गए।

लीडसम के 84 और माइकल गव के 46 मतों के मुकाबले 199 टोरी सांसदों का समर्थन हासिल करने के बाद टेरेसा मे ने कहा, ‘यह मतदान साबित करता है कि कंजरवेटिव पार्टी एकजुट हो सकती है।’ अब अंतिम दौर के मतदान के लिए टेरेसा मे और लीडसम देशभर में प्रचार कर कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों का व्यापक समर्थन जुटाने का अभियान शुरू करेंगी। विजेता के नाम का ऐलान नौ सितंबर को किया जाएगा। लेकिन यह अब पक्का हो गया है कि जो भी विजेता होगी वह थैचर के बाद देश की दूसरी महिला प्रधानमंत्री होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग