December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

भारत और पाकिस्तान कश्मीर का हल निकाल एवं नियंत्रण रेखा पर हिंसा समाप्त करे: ब्रिटेन

ब्रिटेन ने गुरुवार (24 नवंबर) को भारत और पाकिस्तान से उनके बीच बढ़ते तनाव के बीच कश्मीर मुद्दे का स्थायी हल ढूढने का आह्वान किया लेकिन यह स्पष्ट किया कि ह्यहल तय करना या मध्यस्थ की भूमिका निभाना ब्रिटेन का काम नहीं है।

Author इस्लामाबाद | November 24, 2016 23:33 pm

ब्रिटेन ने गुरुवार (24 नवंबर) को भारत और पाकिस्तान से उनके बीच बढ़ते तनाव के बीच कश्मीर मुद्दे का स्थायी हल ढूढने का आह्वान किया लेकिन यह स्पष्ट किया कि ह्यहल तय करना या मध्यस्थ की भूमिका निभाना ब्रिटेन का काम नहीं है। अपनी पहली इस्लामाबाद यात्रा पर यहां आए ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, ह्यहम हिंसा की समाप्ति का आह्वान करते हैं। जॉनसन ने पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा,  ब्रिटेन का पुराना रुख रहा है कि भारत और पाकिस्तान को ही कश्मीरी लोगों की इच्छाओं को ध्यान में रखकर कश्मीर की स्थिति का स्थायी हल निकालना है। उन्होंने कहा कि इस विवादित क्षेत्र को लेकर ह्यकोई हल तय करना या मध्यस्थ की भूमिका निभाना ब्रिटेन का काम नहीं है।

उन्होंने कहा, ह्यहम नियंत्रण रेखा के दोनों ओर हाल की घटनाओं को लेकर चिंतिंत हैं और उन्होंने कश्मीरी लोगों की आकांक्षाओं को ध्यान में रखकर हल का आह्वान किया। उरी में 18 सितंबर को भारतीय सेना के अड्डे पर हमले और दस दिनबाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकी लांचपैडों पर सेना के लक्षित हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। उसके बाद सीमापार गोलीबारी बढ़ गयी हैं एवं दोनों ओर सैनिक एवं नागरिक मारे जा रहे हैं। अजीज ने कहा कि पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर तनाव में वृद्धि के बारे में ब्रिटिश प्रतिनिधिमंडल को ब्रीफ कर दिया है। उन्होंने भारत के साथ वार्ता की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि अन्यथा ये मुद्दे गंभीर हो जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 24, 2016 11:30 pm

सबरंग