December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

हैमा तूफान पहुंचा चीन में, 59 बांधों में दरार

हुईझो के समीप जूते की एक फैक्ट्री पानी में डूब गयी जिससे 21 लोग अंदर फंस गए। बचाव अभियान चलाकर उन्हें वहां से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।

Author बीजिंग | October 22, 2016 11:37 am
चीन के हांगकांग में हैमा तूफान के असर से उठती समुद्री लहरों के बाद वहां से भागते लोग। (REUTERS/Bobby Yip/21 Oct, 2016)

चीन के दक्षिणी गुआंगदोंग प्रांत में हैमा तूफान के पहुंचने के साथ कई शहरों में अचानक तेज वर्षा हुई और प्रशासन ने बाढ़, भूस्खलन और अन्य मौसम-जनित आपदाओं की चेतावनी जारी करने में जुट गया। सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ की खबर है कि प्रांत के पांच काउंटियों में शुक्रवार (21 अक्टूबर) रात मूसलाधार वर्षा हुई। स्थानीय मौसम विभाग से जारी सूचना के मुताबिक हैमा ने शुक्रवार को गुआंगदोंग प्रांत के शानवी में दस्तक दी। उत्तर की दिशा में आगे बढ़ने पर यह कमजोर हुआ। शानवी आपदा राहत कार्यालय ने बताया कि इस तूफान की वजह से तटबंधों में 59 दरारें पड़ गयीं तथा 21 बाधद्वारों एवं 179 जल संयंत्रों को नुकसान पहुंचा।

हुईझो के समीप जूते की एक फैक्ट्री पानी में डूब गयी जिससे 21 लोग अंदर फंस गए। बचाव अभियान चलाकर उन्हें वहां से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। कई शहरों के लिए पिछले दो दिनों के लिए भारी वर्षा का अनुमान है। प्रांतीय आपदा कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी ही गुओकिंग ने चेतावनी दी कि प्रांत के बांध के ज्यादातर हिस्से खतरनाक स्तर पर हैं तथा जमीन विशेषकर पहाड़ी ढलानों पर जमीन अब भी पिछले तूफान से गीली है। चीन ने पहले रेड अलर्ट जारी किया तथा शेनझेन में कार्यालयों, कारोबारी प्रतिष्ठानों एवं विद्यालयों को बंद कर दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 22, 2016 11:37 am

सबरंग