ताज़ा खबर
 

जापान की ओर बढ़ रहा है शक्तिशाली चाबा तूफान

शक्तिशाली चाबा तूफान को देखते हुए प्रशासन ने जापान में भारी बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की है।
Author तोक्यो | October 5, 2016 13:52 pm

शक्तिशाली चाबा तूफान को देखते हुए प्रशासन ने जापान में भारी बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की है। यह तूफान जापान की ओर बढ़ रहा है। उससे पहले इस तूफान ने दक्षिण कोरिया में तबाही मचायी, जिसके कारण वहां विमानों की उड़ाने रद्द करनी पड़ीं और सड़कों पर पानी भर गया । जापान मौसम एजेंसी ने बताया है कि यह शक्तिशाली तूफान 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जापान के दक्षिणी क्षेत्र क्यूशू की ओर बढ़ रहा है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने तेज हवाएं चलने, भारी बारिश, समुद्र में उच्च्ंची उच्च्ंची लहरें उठने और बाढ़ आने की चेतावनी जारी की है और लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है। यह तूफान पश्चिमी जापान के एक बड़े क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। एजेंसी की सूचना के मुताबिक यह तूफान गुरुवार को प्रशांत महासागर पहुंचने से पहले जापान के मुख्य द्वीप होंशू में बुधवार शाम को पहुंचेगा।

यह तूफान बुधवार की सुबह दक्षिण कोरिया के जेजू द्वीप पर पहुंच चुका है। इसके कारण यहां की सड़कों पर बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। कई उडाÞनों को भी रद्द करना पड़ा तथा हजारों घरों में बिजली की आपूर्ति भी ठप्प हो गई । दक्षिण कोरिया की मौसम एजेंसी ने जेजू सहित देश के दूसरे बड़े शहर बुसान के तटों के लिए भी चेतावनी जारी कर दी है।

जेजू और उसके बाहर जाने वाली दर्जनों उड़ानें रद्द की जा चुकी हैं। यह क्षेत्र चीनी पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में से एक है। इस द्वीप के करीब 25,000 घरों में बिजली आपूर्ति बाधित है। योनहाप समाचार एजेंसी के मुताबिक बुसान शहर में 900 स्कूलों को बंद करने के लिए कहा गया है। वाईटीएन टीवी समाचार चैनल ने एक फुटेज दिखाया है जिसमें एक डॉक नौका के चालक दल के छह सदस्यों को एक विशाल लहर बहा ले गई जिन्हें बाद में बचा लिया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 5, 2016 1:51 pm

  1. No Comments.
सबरंग