ताज़ा खबर
 

अमेरिका के 40 साल से कम उम्र के अमीर उद्यमियों में दो भारतीय: फोर्ब्स

फोर्ब्स पत्रिका की 40 साल से कम उम्र के धनाढ़्य उद्यमियों की दूसरी सलाना सूची में दो भारतीय मूल के लोगों को भी जगह मिली है।
Author न्यूयार्क | December 13, 2016 14:31 pm
Apoorva Mehta, Founder and CEO, Instacart

फोर्ब्स पत्रिका की 40 साल से कम उम्र के धनाढ़्य उद्यमियों की दूसरी सलाना सूची में दो भारतीय मूल के लोगों को भी जगह मिली है। इस सूची में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग शीर्ष स्थान पर हैं। ‘अमेरिका के 40 साल से कम उम्र के धनाढ़्य उद्यमी, 2016’ की सूची में सफल बायोटेक उद्यमी विवेक रामास्वामी 24वें स्थान पर हैं। उनके पास 60 करोड़ डालर का नेटवर्थ है। वहीं अपूर्व मेहता 36 करोड़ डालर के नेटवर्थ के साथ 31वें स्थान पर हैं। फोर्ब्स के अनुसार 31 साल के रामास्वामी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी तथा येले स्कूल आफ मैनेजमेंट के छात्र रहे हैं।

वह अपने सौदों तथा औषधि विकास योजनाओं के साथ जैव-प्रौद्योगिकी कारोबार में निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। वह जैव-प्रौद्योगिकी होल्डिंग कंपनी रोवैन्ट साइंसेस का परिचालन कर रहे हैं। वह दवाओं के विकास के लिये अनूठी वित्तीय रणनीति अपनाते हैं। वह प्राय: ऐसी दवाओं को खरीदते हैं जिसे औषधि कंपनियों ने या तो भुला दिया है या छोड़ दिया है।

वहीं मेहता को फोर्ब्स ने सिलिकन वैली का सबसे युवा सफल प्रवासी उद्यमी बताया है। भारत में जन्में मेहता और उनका परिवार वर्ष 2000 में कनाडा चला गया। वहां उन्होंने यूनिवर्सिटी आफ वाटरलू में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और उसके बाद ब्लैकबेरी, क्वालकॉम तथा अमेजन के नौकरी की। वर्ष 2012 में उन्होंने संयुक्त रूप से इंस्टाकार्ट की स्थापना की। यह किराना सामान उपलब्ध कराने की सेवा देती है और इसके लिये ऐसी दुकानों के साथ गठजोड़ किया हुआ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.