ताज़ा खबर
 

17 ‘यूएन यंग लीडर्स’ में दो भारतीय और एक भारतीय-अमेरिकी शामिल

युक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कहा कि ये 17 युवा परिवर्तन लाने वाले हैं।
Author संयुक्त राष्ट्र | September 21, 2016 04:49 am
संयुक्त राष्ट्र (फाइल फोटो)

सतत विकास लक्ष्य हासिल करने के उद्देश्य से गरीबी खत्म करने, असमानता के खिलाफ लड़ने वाले और 2030 तक जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए नेतृत्व प्रदान करने और इसमें योगदान देने वाले युवा नेताओं को सम्मानित करने की अपनी पहल के तहत संयुक्त राष्ट्र ने अपने ‘यूएन यंग लीडर्स फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स’ के शुरुआती वर्ग के लिए 17 लोगों का चयन किया है, जिसमें दो भारतीय और एक भारतीय अमेरिकी शामिल हैं।

इसके लिए चयनित भारतीयों में ‘शीसेज’ की संस्थापक एवं सीईओ तृषा शेट्टी (25) शामिल हैं। ‘शीसेज’ की शुरुआत पिछले साल हुई। यह एक ऐसा मंच है जो भारत में महिला यौन उत्पीड़न के खिलाफ सीधी कार्रवाई करने के लिए महिलाओं को शिक्षित कर उनका पुनर्वास एवं उन्हें सशक्त बनाने का काम करता है। भूख जैसे मुद्दे के समाधान एवं बेकार भोज्य पदार्थों विशेषकर शादी के आयोजनों एवं जश्न के दौरान बर्बाद होने वाले भोजन को जरूरतमंद लोगों को देने के लिए 2014 में शुरू किए गए ‘फीडिंग इंडिया’ के संस्थापक अंकित कवात्रा (24) का नाम भी चयनित भारतीयों में शामिल है।

संयुक्त राष्ट्र की ओर से 17 चयनित युवाओं में भारतीय-अमेरिकी करण जेराठ (19) का नाम भी शामिल हैं। करण ने एक ऐसा उपकरण बनाया है जो अमेरिका के इतिहास में सबसे बड़े समुद्री तेल रिसाव ‘बीपी डीप वाटर होरीजन आॅयल स्पिल’’ के बाद एक समाधान के तौर पर स्रोत में तेल का रिसाव रोकता है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कहा कि ये 17 युवा परिवर्तन लाने वाले हैं। ये की सरलता के परिचायक हैं। सतत विकास के लक्ष्य के लिए उनके विशिष्ट नेतृत्व एवं प्रतिबद्धता के लिए मैं उन्हें बधाई देता हूं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.