December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

मस्जिदों से अजान की आवाज कम करने संबंधी इस्राइल के विधेयक की तुर्की ने की निंदा

तुर्की ने इस्राइल की मस्जिदों से अजान के वक्त लाउडस्पीकरों की आवाज कम करने संबंधी प्रस्ताव को ‘अस्वीकार्य’ करार दिया है।

Author अंकारा | November 22, 2016 10:57 am
(Photo-Agency)

तुर्की ने इस्राइल की मस्जिदों से अजान के वक्त लाउडस्पीकरों की आवाज कम करने संबंधी प्रस्ताव को ‘अस्वीकार्य’ करार दिया है। तुर्की के उप प्रधानमंत्री नौमान कुतुर्लमस ने कल साप्ताहिक कैबिनेट बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि यह प्रस्ताव धार्मिक स्वतंत्रता का विरोधाभासी है और यरूशलम की ऐतिहासिक बहुधार्मिक संस्कृति के भी खिलाफ है।

इस्राइल और तुर्की के बीच जून में मैत्री समझौता हुआ था जिसके चलते दोनों देशों के बीच छह साल से चली आ रही शत्रुता खत्म हो गई थी। अब दोनों ही देश एक दूसरे के यहां अपने राजदूत नियुक्त करने की तैयारी कर रहे हैं। कभी दोनों देश करीबी सहयोगी थे।

इस बीच, इस्राइली मीडिया को दिए गए साक्षात्कार में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा कि दोनों देशों के संबंधों में गर्मजोशी भर रही है। दोनोें देशों के बीच संबंधों में वर्ष 2003 में एर्दोगन के प्रधानमंत्री बनने के बाद खटास आ गई थी क्योंकि उनकी पार्टी की जड़ें तुर्की के इस्लामी मूवमेंट से निकली थीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 22, 2016 10:55 am

सबरंग