December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

मंदिर पहुंची डोनाल्ड ट्रंप की बहु, पति के साथ सेलिब्रेट की दिवाली

डोनाल्ड टूंप के भारतीय अमेरिकी समुदाय तक पहुंचने के प्रयासों के तहत उनकी पुत्रवधू ने वर्जीनिया में एक हिंदू मंदिर में दीपावली मनाई।

Author ऐशबर्न (US) | October 26, 2016 13:00 pm

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड टूंप के भारतीय अमेरिकी समुदाय तक पहुंचने के प्रयासों के तहत उनकी पुत्रवधू ने वर्जीनिया में एक मंदिर में दीपावली मनाई। वर्जीनिया ऐसा अहम राज्य है जहां डेमोक्रेटिक एवं रिपब्लिकन उम्मीदवारों में से किसी को भी बड़ी संख्या में बहुमत मिलने की स्थिति नहीं दिख रही है। ट्रंप के पुत्र एरिक ट्रंप की पत्नी लारा ट्रंप ने कहा कि आठ नवंबर को होने वाले आम चुनावों में यदि उनके ससुर को अमेरिका का राष्ट्रपति चुना जाता है तो भारत एवं अमेरिका के संबंध एक नई ऊंचाई पर पहुंचेंगे। लारा ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप के मन में भारत और इसके लोगों के प्रति बहुत प्यार एवं लगाव है। भारतीय संस्कृति का सम्मान करते हुए उन्होंने वर्जीनिया के राजधानी मंदिर में प्रवेश से पहले बाहर अपने जूते उतारे।

उन्होेंने कहा, ‘‘मुझे हिंदू संस्कृति वास्तव में पसंद है और मैं उसका सम्मान करती हूं।’ मंदिर परिसर में ट्रंप के परिवार के सदस्यों का स्वागत करते हुए भारतीय अमेरिकी समुदाय के कार्यकर्ता राजेश गूटी ने कहा कि उनकी मौजूदगी से राज्य की फेयरफैक्स एवं लाउडन काउंटी में दीपावली जल्द आ गई है।

दीपावली मनाने के लिए लारा को हिंदू मंदिर में आमंत्रित करने में अहम भूमिका निभाने वाले गूटी ने कहा, ‘‘इसने स्थानीय भारतीय-अमेरिकी समुदाय को बहुत ऊर्जावान कर दिया है। हम विभिन्न धर्मों के बीच के, विविधताओं के समारोहों में शामिल होने में नई उर्च्च्जा के साथ भाग लेना और सहायता देना जारी रखेंगे।’ शुरूआत में ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप को मंदिर आना था लेकिन ट्रंप की प्रचार मुहिम ने उन्हें चुनाव के तेजी से बदलते परिदृश्यों के मद्देनजर किसी अन्य स्थान पर जाने के लिए कहा। इस मंदिर का उद्घाटन 2000 में किया गया था। यह लाउडन काउंटी का सबसे पुराना मंदिर है। लाउडन काउंटी में भारतीय अमेरिकी समुदाय ने पिछले एक दशक में सबसे तेजी से विकास किया है। यह पहली बार है जब राष्ट्रपति पद के दो शीर्ष उम्मीदवारों में से एक के परिवार का कोई सदस्य किसी हिंदू मंदिर में गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 26, 2016 12:23 pm

सबरंग