ताज़ा खबर
 

शीर्ष सांसदों ने ट्रंप से कहा, प्रमुख रणनीतिकार के रूप में बैनन की नियुक्ति रद्द करें

अपने पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी चिकित्सक के साथ हुए नस्ली भेदभाव का हवाला देते हुए शीर्ष डेमोक्रेटिक सीनेटर हैरी रीड ने यह मांग की।
Author वॉशिंगटन | November 16, 2016 14:11 pm
डोनाल्ड ट्रंप के प्रमुख रणनीतिकार स्टीफन के बैनन। (AP Photo/Evan Vucci, File/11 Nov, 2016)

नस्ली एवं धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ होने वाले घृणा अपराधों में अचानक हुए इजाफे पर गहरी चिंता जताते हुए कई शीर्ष सांसदों ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बुधवार (16 नवंबर) को कहा है कि वह प्रमुख रणनीतिकार के रूप में हाल ही में नियुक्त किए गए स्टीफन के बैनन की नियुक्ति को रद्द कर दें। अपने पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी चिकित्सक के साथ हुए नस्ली भेदभाव का हवाला देते हुए शीर्ष डेमोक्रेटिक सीनेटर हैरी रीड ने मंगलवार को सीनेट के समक्ष अपनी बात रखते हुए ट्रंप से अपील की कि वह अपने प्रमुख रणनीतिकार एवं वरिष्ठ सलाहकार के रूप में नियुक्त किए गए बैनन की नियुक्ति रद्द कर दें और घृणा पैदा करने वाले भाषणों के कारण जो जख्म लगे हैं, उन पर मरहम लगाने की दिशा में काम करें।

हैरी ने कहा, ‘मैं पांच दशक से राजनीति में हूं और जो कुछ हम आज अमेरिका में देख रहे हैं, ऐसा मैंने पहले कभी नहीं देखा। जो व्यक्ति लोकप्रिय मतदान में 20 लाख मतों से हार गया था, आज वह नव निर्वाचित राष्ट्रपति है। मुझे इसे दोहराने दीजिए- जो व्यक्ति लोकप्रिय मतदान में 20 लाख या इससे अधिक मतों से हार गया था, आज वह नव निर्वाचित राष्ट्रपति है।’ हैरी ने कहा कि ट्रंप की चुनावी जीत के कारण देश में घृणा अपराधों में तेजी आई है। यह तथ्यात्मक बात है। उन्होंने कहा, ‘मेरा और मेरी पत्नी का चिकित्सक पाकिस्तानी-अमेरिकी मुस्लिम है। हम उनकी बहुत परवाह करते हैं। हम एक-दूसरे को 35 साल से जानते हैं। चुनाव के बाद, मेरा मित्र लास वेगास स्थित रेस्तरां में रात के समय खाना खा रहा था। तभी ट्रंप का एक समर्थक उनकी मेज पर आया और उन्हें धमकाने के लहजे में पूछने लगा कि वह कहां से हैं?’

मेरे मित्र ने जवाब दिया, ‘तुम कहां से हो?’ वह बोला- ‘मैं स्थानीय व्यक्ति हूं।’ मेरे मित्र ने कहा, ‘मैं भी।’ उसी रात मेरा एक अन्य दोस्त भी खाना खा रहा था। वह भी पाकिस्तानी-अमेरिकी था। एक व्यक्ति ने उसी तरह उनके पास जाकर पूछा, ‘तुम कहां से हो’। मेरे दोस्त ने कहा कि वह पाकिस्तान से है। तब दूसरे आदमी ने कहा, ‘तुम वापस क्यों नहीं चले जाते?’।’ हैरी ने कहा कि श्वेतों के वर्चस्व की पैरोकारी करने वाले व्यक्ति को ओवल कार्यालय से मात्र एक कदम दूर नियुक्त करके ट्रंप उस हर आम अश्वेत युवती को क्या संदेश देना चाहते हैं, जो अमेरिका में बुधवार की सुबह जब उठी तो उसके मन इस बात का डर था कि वह श्वेत नहीं है? कांग्रेस सदस्य फ्रैंक पैलोने, शेरोड ब्राउन समेत कई सांसदों ने बैनन की नियुक्ति का विरोध किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग