December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

अमेरिकी चुनावों में भी होता है शराब का खेल, हिलेरी समर्थक सिनेटर टिम कीन ने बांटी ‘वाइन बोटल’

कीन स्पैनिश भाषा के जानकार हैं। अतः उनसे उम्मीद की जा रही है कि वह स्पैनिश भाषा बोलने वाले अमरीकियों को आकर्षित करने में सफल रहेंगे।

टिम कीन ने अपने स्टाफ को वर्जिनिया वाइन की बोतल बांटी है और सभी को अपने पर्सनल नोट के स्टेशनरी भी बांटे।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि चुनावों के वक्त सिर्फ भारत में ही नेता शराब नहीं बांटते हैं बल्कि अमेरिका जैसे विकसित देश में भी चुनाव के दौरान कुछ नेता वोटरों को प्रभावित करने के लिए शराब बांटते हैं तो कुछ दूसरे तरह का प्रयास करते हैं। यानी वोटरों को लुभाने का गोरखधंधा सब जगह होता है। डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के दोस्त और वर्जिनिया के सिनेटर टिम कीन ने अपने स्टाफ को वर्जिनिया वाइन की बोतल बांटी है और सभी को अपने पर्सनल नोट के स्टेशनरी भी बांटे। माना जा रहा है कि ऐसा उन्होंने मतदान के लिए प्रभावित करने के इरादे से किया है।

कीन स्पैनिश भाषा के जानकार हैं। अतः उनसे उम्मीद की जा रही है कि वह स्पैनिश भाषा बोलने वाले अमरीकियों को आकर्षित करने में सफल रहेंगे। कीन को अनुभवी राजनेता माना जाता है।

wine1

गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के दोनों प्रमुख उम्मीदवारों डोनाल्ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन ने अपना-अपना वोट डाल दिया है। राष्‍ट्रपति चुनावों के लिए शुरुआती वोट न्‍यू हैंपशायर राज्‍य में डिक्‍सविले, हार्ट्स लोकेशन और मिल्‍सफील्‍ड नाम के कस्‍बों में अमेरिकी समयानुसार मंगलवार मध्‍यरात्रि से डाले गए। वो‍टिंग खत्‍म होने के बाद मीडिया संस्‍थानों की तरफ से रुझानों का दौर शुरू हो जाएगा और विजेता के नाम की भविष्‍यवाणियां होने लगेंगी।

वीडियो देखिए: जानिए किसे जिताना चाहते हैं अमेरिका के लोग

चुनाव के नतीजे भारतीय समयानुसार बुधवार सुबह 5.30 बजे आने की उम्‍मीद है। चुनाव में लगभग 20 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें से तीन करोड़ 50 लाख से ज्यादा मतदाता पहले ही मतदान कर चुके हैं। 6 जनवरी 2017 को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति की घोषणा की जाएगी। 20 जनवरी 2017 से अमेरिका का अगला राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में कार्यभार संभालेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 9, 2016 2:47 am

सबरंग