ताज़ा खबर
 

बारिश कराने के लिए पहाड़ बना रहा UAE, सिर्फ रिसर्च पर कर चुका है अब तक 2 करोड़ खर्च

दुबई स्थित अरबियन बिजनेस मैगजीन के मुताबिक यूएई एक ऐसा मानव निर्मित पहाड़ बनाने की तैयारी में है जिससे बारिश होने की संभावनाओं को बढ़ाया जा सके।
यूएई बारिश की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए बना रहा कृत्रिम पहाड़। (Representative Photo)

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) बारिश कराने के लिए पहाड़ बनाने की योजना पर काम कर रहा है। ‘अरबियन बिजनेस’ मैगजीन के मुताबिक यूएई एक ऐसा मानव निर्मित पहाड़ बनाने की तैयारी में है जिससे बारिश होने की संभावनाओं को बढ़ाया जा सके। यूएई इस मामले में अमेरिका स्थित नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फियरिक रिसर्च (एनसीएआर) से भी सलाह ले रहा है। रोएलोफ ब्रुइत्जेस ने अरबियन बिजनेस को बताया कि, “हम मौसम पर इसके प्रभावों को लेकर काम कर रहे हैं, कि इसे कितना ऊंचा होना चाहिए और इसकी ढलान कितनी रखी जाए।”

Read Also: इक्वाडोर में भूकंप 13 दिन बाद मलबे के नीचे से जीवित बच निकला 72 वर्षीय बुजुर्ग

बता दें कि यूएई में बारिश का नहीं होना एक बड़ी समस्या है। यहां पर साल में मुश्किल से कुछ दिन बरसात होती है। गर्मियों में यहां पर तापमान 43 डिग्री तक चला जाता है। ज्यादातर सालों में यहां पर 5 इंच से भी कम बरसात होती है, जबकि अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन के लिए हर साल यह आंकड़ा लगभग 40 इंच होता है। यूएई पहले ही जल संकट से जूझ रहा है। ऐसे में यहां पर बारिश का नहीं होना एक बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है।

Read Also: मिशन ओसामा में मदद करने वाले डॉक्टर को रिहा नहीं कर रहा पाक, US ने कई बार लगाई गुहार

इस समस्या से निपटने के लिए यहां कृत्रिम बादलों का इस्तेमाल किया जा रहा है। पिछले साल कृत्रिम बादलों में यूएई ने 3 करोड़ 70 लाख रुपए से भी ज्यादा खर्च किया था। यूएई से बातचीत में NCAR ने बताया कि यूएई इस प्रोजेक्ट में रिसर्च पर ही अब तक लगभग 2 करोड़ 65 लाख रुपए खर्च कर चुका है। उन्होंने कहा कि यूएई को यह प्रोजेक्ट बहुत महंगा पड़ सकता है क्योंकि एक पहाड़ बनाना कोई आसान काम नहीं है।

विश्व की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.