ताज़ा खबर
 

अफगानिस्तान के कुंदुज पर तालिबान का हमला

इस जगह इस्लामी मिलिशिया ने एक साल पहले भी हमला किया था और इस शहर को कुछ समय के लिए अपने कब्जे में ले लिया था।
Author कुंदुज (अफगानिस्तान) | October 3, 2016 23:31 pm
अफगानिस्तान के कुंदुज शहर के सीमाई चौकी पर तैनात अफ़ग़ान राष्ट्रीयसेना के जवान। (REUTERS/Nasir Wakif /27 Sep, 2016/file)

तालिबान ने सोमवार (3 अक्टूबर) को अफगानिस्तान के दो विपरीत छोर पर स्थित दो शहरों पर बड़े पैमाने पर समन्वित हमले किए। एक उत्तरी शहर पर विभिन्न दिशाओं से हमला किया गया जबकि दक्षिणी इलाके में हुए हमले में एक पुलिस प्रमुख की मौत हो गयी।
उत्तरी कुंदुज प्रांत के अधिकारियों ने बताया कि हमला सुनियोजित तरीके से किया गया था और बड़ी संख्या में बंदूकधारियों ने अंधेरे लाभ उठाते हुए हमला किया। अफगानिस्तान में अन्य स्थानों पर नागरिकों और सैनिकों पर हुए हमलों में सोमवार को कम-से-कम सात लोगों की मौत हो गई। राष्ट्रपति अशरफ गनी इस सप्ताह अंतरराष्ट्रीय सहायता सम्मेलन के लिए ब्रसेल्स जाने की तैयारी कर रहे हैं और उससे पहले ये हमले हुए हैं। निवासियों एवं अधिकारियों ने बताया कि उग्रवादियों ने सोमवार को सभी दिशाओं से हमले किए। कुंदुज के प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता महमूद दानिश ने कहा कि सुरक्षा बलों ने उन्हें रोके रखा।

गृह मंत्रालय ने कहा कि अभी जारी मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गयी और चार अन्य घायल हो गए। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि सैनिकों की संख्या में वृद्धि की जरूरत को लेकर स्थिति की निगरानी की जा रही है। कुंदुज रणनीतिक तौर पर महत्वपूर्ण कुंदुज प्रांत की राजधानी है और कृषि की बहुलता वाले इस प्रांत की सीमा उत्तर में तजाकिस्तान से लगती है। दानिश ने कहा कि तालिबान ने सोमवार को कुंदूज के रिहाइशी इलाकों का सहारा लेते हुए हमला किया और जवाबी कार्रवाई के दौरान सुरक्षाकर्मी इस बात का खास ख्याल रख रहे हैं कि नागरिकों को ज्यादा नुकसान न हो।’ उन्होंने साथ ही बताया कि लड़ाई में अफगानिस्तान की वायु सेना भी थल सेना की मदद कर रही है। कुंदूज प्रांतीय परिषद के प्रमुख मोहम्मद युसुफ अयूबी ने बताया कि भारी लड़ाई के कारण कुंदूज के सरकारी कार्यालयों, स्कूलों और दुकानों को बंद करना पड़ा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग