ताज़ा खबर
 

अलेप्पो से नागरिकों को निकाला जाना जारी, किसी वक़्त ख़त्म हो सकती है कार्रवाई

आईसीआरसी के अनुसार करीब 30 हजार लोग पूर्वी अलेप्पो को गत गुरुवार (15 दिसंबर) से छोड़ चुके हैं। इन लोगों में घायल और गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति शामिल हैं।
Author अलेप्पो | December 22, 2016 17:59 pm
सीरिया के अलेप्पो शहर के नजदीक विद्रोहियों के कब्जे वाले अल-कातरजी में हवाई हमले के बाद वहां से घायल बच्चे को निकालकर सुरक्षित स्थान पर ले जाता एक व्यक्ति। (REUTERS/Abdalrhman Ismail/21 Sep, 2016/File)

विद्रोहियों के नियंत्रण वाले अलप्पो के हिस्सों से नागरिकों को निकालने की प्रक्रिया बुधवार (21 दिसंबर) रात भी जारी रही। शहर से दर्जनों वाहन निकले और यह कार्य आज गुरुवार (22 दिसंबर) को समाप्त होने की उम्मीद है। नागरिकों को निकालने में सहायता कर रहे ‘द इंटरनेशनल कमेटी ऑफ द रेड क्रॉस’ (आईसीआरसी) ने कहा कि आज (गुरुवार, 22 दिसंबर) शहर से दर्जनों बस और छोटे वाहनों में विद्रोही लड़ाकों और नागरिकों के निकलने की उम्मीद है। सीरिया में आईसीआरसी की प्रवक्ता इंगी सेदकी ने कहा, ‘हम उम्मीद करते हैं कि आज आखिरी काफिले निकलेंगे, अभियान आज पूरे दिन और रात में जारी रहेगा। यदि यह बाधारहित चलता है तो नागरिकों को निकालना आज रात में समाप्त हो जाएगा।’ एक सैन्य सूत्र ने कहा, विद्रोहियों को बाहर निकालने का काम अंतिम चरण में है और अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो यह काम तीन घंटों में पूरा हो जाएगा।’

आईसीआरसी के अनुसार करीब 30 हजार लोग पूर्वी अलेप्पो को गत गुरुवार (15 दिसंबर) से छोड़ चुके हैं। इन लोगों में घायल और गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति शामिल हैं। नागरिकों को बाहर निकालने के अभियान का समन्वय कर रहे चिकित्सकों और स्वयंसेवकों की टीम का नेतृत्व कर रहे अहमद अल दबीस ने कहा कि करीब 400 वाहन बुधवार रात खान अल असल पहुंचे। इनमें ट्रक और कार शामिल हैं। वहां से अधिकतर वाहन शहर के पश्चिमी क्षेत्र की ओर रवाना हो गए जो कि सीरियाई विद्रोहियों के कब्जे में हैं। राष्ट्रपति बशर अल असद की सरकार नागरिकों को निकालने का काम पूरा होने का इंतजार कर रही है ताकि वह किसी समय विद्रोहियों के गढ़ रहे शहर को फिर से नियंत्रण में लेने का अभियान पूरा होने की घोषणा कर सके।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.