ताज़ा खबर
 

अलेप्पो के प्रमुख जिले पर सीरियाई सेना का कब्जा, लड़ाई ‘आखिरी चरण’ में

पिछले 24 घंटों में अलेप्पो के पूर्वी इलाके से 10,000 से अधिक लोगों को दूसरे स्थानों पर जाना पड़ा है।
Author अलेप्पो | December 12, 2016 18:42 pm
सीरिया के उत्तरी अलेप्पो प्रांत के अब-बाब शहर से उठता धुआं। (REUTERS/Khalil Ashawi)

सीरियाई सेना ने सोमवार (12 दिसंबर) को अलेप्पो के एक प्रमुख जिले को अपने कब्जे में लेकर विद्रोहियों को एक छोटे से इलाके तक सीमित कर दिया है और शहर पर नियंत्रण को लेकर चल रही लड़ाई अब अपने ‘आखिरी चरण’ में पहुंच चुकी है। एक ऑब्जर्वेटरी और सैन्य अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति बशर अल-असद के बलों ने अलेप्पो के 90 प्रतिशत हिस्से पर नियंत्रण कर लिया है, जो एक समय में विद्रोहियों का मजबूत गढ़ हुआ करता था। उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि सीरियाई बल शहर को फिर से अपने कब्जे में लेने के कगार पर पहुंच गये हैं। अलेप्पो में सीरिया के एक सैन्य अधिकारी ने एएफपी को बताया कि ‘पूर्वी इलाकों में अभियान अपने अंतिम चरण में प्रवेश कर रहा है।’ सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने सोमवार तड़के बताया कि सेना ने दक्षिणपूर्वी अलेप्पो के शेख सईद जिले को अपने नियंत्रण में ले लिया है।

सीरिया के आधिकारिक मीडिया ने भी शेख सईद को एक बार फिर से सरकार के कब्जे में लेने की पुष्टि की है। ब्रिटेन स्थित ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि अब केवल मशहद और सुक्कारी ही विद्रोहियों के कब्जे में है। ऑब्जर्वेटरी ने सोमवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में अलेप्पो के पूर्वी इलाके से 10,000 से अधिक लोगों को दूसरे स्थानों पर जाना पड़ा है। संगठन के अनुसार इसके साथ ही नवंबर के मध्य में विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी इलाकों को अपने नियंत्रण में लेने के लिए शुरू किये गये सीरियाई बलों के अभियान के कारण विस्थापित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर करीब 1,30,000 हो गयी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.