ताज़ा खबर
 

जी-20 सम्मेलन: सीरिया समझौते पर रूस-अमेरिका में नहीं बनी बात, ओबामा-पुतिन की मुलाकात बेनतीजा

चीन में अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के बीच बातचीत के दूसरे दिन किसी समझौते की घोषणा नहीं हुई।
Author हांगझोउ | September 5, 2016 21:50 pm
चीन के हांगझोउ में आयोजित जी (Sputnik/K शिखर सम्मेलन के दौरान एक-दूसरे के पास से गुजरते रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा। remlin/Alexei Druzhinin/via REUTERS/5 Sep)

अमेरिका और रूस ने सीरिया में रूस समर्थित सरकार तथा अमेरिका समर्थित विद्रोहियों के बीच खूनखराबा रोकने के लिए बातचीत जारी रखने की खातिर सोमवार (5 सितंबर) को भी प्रयास किए। कोशिश जारी रखने के लिए शीर्ष राजनयिकों के संकल्प के बीच ही राष्ट्रपति बराक ओबामा ने संदेह जताया कि पांच साल से जारी गृह युद्ध को खत्म करने के लिए प्रतिद्वन्द्वियों के बीच असंभव लगने वाला गठबंधन वह सफलता देगा जिसकी जरूरत है। इसी बीच, ओबामा और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक आर्थिक शिखर सम्मेलन में शिरकत की। दोनों ही नेता वार्ताओं को उन बिंदुओं से आगे ले जाने के दबाव में थे जो समझौते की राह में अब तक बाधक बने हुए हैं।

चीन में अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के बीच बातचीत के दूसरे दिन सोमवार को किसी समझौते की घोषणा नहीं हुई। विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोनों राजनयिकों की एक घंटे की मुलाकात हुई पर कुछ मुद्दों पर असहमति यथावत रही। अधिकारी ने बताया कि हांगझोउ में जी20 सम्मेलन से इतर अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी और रूस के विदेश मंत्री सरगेई लावरोव के बीच नए दौर की बातचीत बगैर किसी समझौते के खत्म हो गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.