ताज़ा खबर
 

ताइवान में शक्तिशाली तूफान ‘नेपार्तक’, दो की मौत-66 लोग घायल

ताइवान की आपदा प्रबंधन सेवा के अनुसार खासकर पिंगतुंग और ताइतुंग काउंटी में 3,90,000 घरों में विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है।
Author ताइपे | July 8, 2016 15:37 pm
फिलिपींस की राजधानी मनीला में शक्तिशाली तूफान ‘नेपार्तक’ का असर। कई इलाके बारिश में डूबे। बाढ़ का खतरा मंडराया। (AP Photo/Aaron Favila)

ताइवान के पूर्वी तट पर शक्तिशाली तूफान ‘नेपार्तक’ के पहुंचने के कारण क्षेत्र में जोरदार हवाएं चलीं और मूसलाधार बारिश हुई जिसके कारण दो लोगों की मौत हो गई और 66 अन्य लोग घायल हो गए। नेपार्तक के ताइवान पहुंचने के मद्देनजर 15,000 से अधिक लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से हटाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। द्वीप के सेंट्रल वेदर ब्यूरो ने बताया कि तूफान नेपार्तक शुक्रवार (8 जुलाई) सुबह ताइतुंग काउंटी पहुंचा। यहां पहुंचने के बाद शक्तिशाली तूफान कमजोर होकर मध्यम शक्ति वाले तूफान में बदल गया।

ब्यूरो ने बताया कि तूफान का केंद्र शुक्रवार (8 जुलाई) तड़के काउशुंग शहर के 20 किलोमीटर पूर्व में था और वह 13 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पश्चिमोत्तर की तरफ बढ़ रहा है। तूफान के और कमजोर होने की उम्मीद है लेकिन आपदा कार्रवाई अधिकारियों ने चिंता जताई कि भारी बारिश के कारण बाढ़ आ सकती है और भूस्खलन हो सकता है। ताइवान की आपदा प्रबंधन सेवा के अनुसार खासकर पिंगतुंग और ताइतुंग काउंटी में 3,90,000 घरों में विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है।

द्वीप की रेल सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं और 600 से अधिक घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और 178 उड़ानों के परिचालन में देरी हुई। तूफान के शुक्रवार (8 जुलाई) को बाद में चीन के फुजियान प्रांत में पहुंचने की संभावना है। ताइवान के अधिकारियों ने बताया कि 14 काउंटी एवं शहरों के 15,400 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग