March 23, 2017

ताज़ा खबर

 

सूफ़ी दरगाह में बम धमाके के बाद पाकिस्तान ने मार गिराए 42 आतंकी, सेना ने कहा- नहीं छोड़ेंंगे

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बन्नू शहर में पुलिस के साथ मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गए।

Author इस्लामाबाद | February 17, 2017 19:25 pm
पाकिस्तान में एक सप्ताह के भीतर यह पांचवां आतंकी हमला हुआ है। हमलावर ‘सुनहरे गेट’ से दरगाह के भीतर दाखिल हुआ और पहले उसने ग्रेनेड फेंका लेकिन वह नहीं फटा। पुलिस के अनुसार यह धमाका सूफी रस्म ‘धमाल’ के दौरान हुआ। विस्फोट के समय दरगाह के परिसर के भीतर सैकड़ों की संख्या में जायरीन मौजूद थे। (Photo-AP)

पाकिस्तानी प्रांत सिंध के सहवान में लाल शाहबाज कलंदर सूफी दरगाह पर आईएसआईएस के आत्मघाती हमलावर द्वारा किए गए विस्फोट के एक दिन बाद देशभर में पाकिस्तानी सुरक्षा बलों की कार्रवाई में शुक्रवार (17 फरवरी) को कम से कम 42 आतंकवादी मारे गए। इस आत्मघाती हमले में 80 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 250 लोग घायल हो गए थे। अर्धसैनिक बल सिंध रेंजर्स ने शुक्रवार को बताया कि दक्षिणी प्रांत में रातभर चले उनके अभियानों में 18 आतंकवादी मारे मारे गए। रेंजर्स के अनुसार सिंध के काठोर के निकट राजमार्ग पर अर्द्धसैन्य बलों के एक काफिले पर सात आतंकवादियों ने हमला किया जिसके बाद हुई मुठभेड़ में वे मारे गए। काफिला बचाव अभियान में भाग लेने के बाद सहवान कस्बे से लौट रहा था। इस दौरान एक जवान भी घायल हो गया। रेंजर्स के अनुसार कराची के मांघोपीर इलाके में एक छापेमारी में 11 अन्य आतंकवादी मारे गए। इसके अलावा पश्चिमोत्तर खैबर पख्तूनख्वा में पुलिस ने कहा कि उन्होंने अशांत प्रांत में 11 चरमपंथियों को मार गिराया।

खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत के पेशावर में तीन, ओरकजई में चार और बानू इलाके में चार आतंकवादी मारे गए। अधिकारियों के अनुसार आतंकवादियों के पास से हथियार और हथगोले बरामद किए गए। खुर्रम और मोहमंद कबायली इलाकों में अलग अलग घटनाओं में तीन आतंकवादी मारे गए। मुठभेड़ में एक सुरक्षाबल की मारा गया। अफगान सीमा से लगे खैबर कबायली जिले में सुरक्षा बलों ने तीन अन्य आतंकवादियों को मार गिराया गया। बलूचिस्तान के क्वेटा में दो आतंकवादी मारे गए। दूसरी तरफ पंजाब प्रांत के सरगोढा में दो आतंकी मारे गए। देश के कई अन्य इलाकों में भी कुछ आतंकी मारे गए। अधिकारियों ने बताया कि आगामी दिनों में कार्रवाई और तेज कर दी जाएगी क्योंकि सरकार ने आतंकवाद का सफाया करने का संकल्प लिया है। पाकिस्तान में सप्ताहांत से हुए कम से कम आठ आतंकवादी हमलों के बाद संघीय एवं प्रांतीय सरकारों ने एक साथ कार्रवाई शुरू की है।

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की अध्यक्षता वाली एक उच्च स्तरीय बैठक में इस सप्ताह इस बात पर सहमति जताई गई कि राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा करने वाले आतंकवादियों को ‘मिटा दिया’ जाना चाहिए। अधिकारियों ने बताया कि दरगाह में हुए विस्फोट में घायल हुए कई लोगों की हालत नाजुक हैं और उन्हें कराची के अस्पताल में ले जाया जाएग। सेना ने कहा कि सशस्त्र बल सभी आवश्यक संसाधनों की मदद से बचाव प्रयास कर रहे हैं। पाकिस्तानी सेना एवं रेंजर्स ने बचाव प्रयासों में मदद की। सिंध में शिया दरगाह पर हुए हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली है। दरगाह को सील कर दिया गया है। पुलिस ने प्रारंभिक सबूत एकत्र कर लिए हैं और सीसीटीवी फुटेज हासिल कर ली है।

पाकिस्तान: सूफी दरगाह में हुए धमाके में 75 से ज्यादा लोगों की मौत, ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on February 17, 2017 4:47 pm

  1. No Comments.

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग