ताज़ा खबर
 

साउथ कोरिया और अमेरिका ने की मिसाइल तैनाती की घोषणा, भड़का चीन 

चीन का कहना है कि साउथ कोरिया और अमेरिका के इस फैसले से क्षेत्र में रक्षा संतुलन बिगड़ेगा
Author नई दिल्ली | July 8, 2016 19:30 pm
अमेरिका द्वारा किया गया थाड मिसाइल का परीक्षण। (REUTERS/File Photo)

साउथ कोरिया और अमेरिका ने शुक्रवार (8 जुलाई) को कहा कि वह मिसाइल की तैनाती करेगा। यह मिसाइल साउथ कोरिया में तैनात की जाएगी। इसे नॉर्थ कोरिया से मिलने वाली धमकियों के मद्देनजर तैनात किया जाएगा। पर इस घोषणा से चीन भड़क गया। साउथ कोरिया के रक्षा मंत्री और अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने साझा बयान में कहा है कि टर्मिनल हाई अल्‍टीट्यूड एरिया डिफेंस या थाड एंटी मिसाइल सिस्‍टम का इस्‍तेमाल केवल नॉर्थ कोरिया की बढ़ती परमाणु व बैलिस्टिक मिसाइल क्षमता से उत्पन्‍न खतरों से निपटने के लिए ही किया जाएगा। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए चीन ने कहा कि वह इस फैसले के खिलाफ दोनों देशों के राजदूतों से शिकायत करेगा।

चीन का कहना है कि साउथ कोरिया और अमेरिका के इस फैसले से क्षेत्र में रक्षा संतुलन बिगड़ेगा और उत्‍तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाने में इससे कोई कामयाबी नहीं मिलेगी। वैसे तो चीन नॉर्थ कोरिया का प्रमुख सहयोगी है, पर परमाणु हथियार विकसित करने की उसकी योजना का विरोध करता रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.