ताज़ा खबर
 

दक्षिण कोरिया का दावा- हमारे खेमे में आ मिला उत्तर कोरिया का शीर्ष राजनयिक

थे योंग हो का डिफेक्शन नार्थ कोरिया के लिए बड़ी शर्मिंदगी और साउथ कोरिया के लिए बड़ी जीत की तौर पर देखा जा रहा है।
उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन (फाइल फोटो)

दक्षिण कोरिया ने बुधवार को दावा किया कि ब्रिटेन में नॉर्थ कोरिया के डिप्टी एंबेसडर उसके खेमे में आ मिला है। उत्तर कोरिया के लिए यह बड़ा कूटनयिक झटका है। संघीय मंत्रालय (Unification Ministry) ने बताया कि लंदन में नॉर्थ मिशन में नंबर की पोजिशन में पर रहे थे योंग हो (Thae Yong-Ho) को उनके परिवार के साथ साउथ कोरिया की राजधानी सियोल में हैं।

मंत्रालय के प्रवक्ता ने जेओंग जून-ही ने बताया कि थे योंग हो सरकारी सुरक्षा में है और संबंधित संस्थाओं के साथ आवश्यक प्रकियाएं चल रही है। उन्होंने राजनयिक देशों से संबंधित संवेदनशीलता का हवाला देते हुए योंग को लेकर खुलासा करने से इंकार कर दिया है। थे योंग हो का डिफेक्शन नार्थ कोरिया के लिए बड़ी शर्मिंदगी और साउथ कोरिया के लिए बड़ी जीत की तौर पर देखा जा रहा है। बता दें कि पिछले कुछ सालों से नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर वेपन्स प्रोग्राम और मिसाइल टेस्ट के कारण उसके साउथ कोरिया से संबंधों में कड़वाहट आई है।

साउथ कोरियन सरकार के प्रवक्ता जेओंग जून-ही ने एपी से कहा कि राजनयिक थे योंग हो का डिफेक्शन इस बात का संकेत है कि उत्तर कोरिया के कोर एलाइट ग्रुप के कुछ लोग किम जोंग उन के शासन में आशा खो रहे हैं। साउथ कोरियन अधिकारियों की ओर से इस तरह की प्रतिक्रिया उस समय भी आई थी, जब अप्रैल में चीन के उत्तर कोरिया सरकार द्वारा चलाए जा रहे रेस्टोरेंट में काम करने वाले 13 लोगों साउथ कोरिया आ गए थे। साउथ कोरिया की ओर से कहा गया कि इस तरह से लोगों का आना नॉर्थ की किम सरकार के खिलाफ बढ़ते हुए असंतोष को दर्शाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग