ताज़ा खबर
 

बढ़ा टकराव: सीमा में दाखिल हुअा नॉर्थ कोरिया का ड्रोन तो साउथ ने की मशीनगन से फायरिंग

फायरिंग के बाद नॉर्थ कोरिया का ड्रोन वापस लौट गया। हालांकि, ड्रोन पर कोई गोली नहीं लगी।
नॉर्थ और साउथ कोरिया की सीमा पर तैनात एक जवान (एपी फाइल फोटो)

नॉर्थ कोरिया के न्‍यूक्‍ल‍ियर टेस्‍ट के बाद उसके और साउथ कोरिया के बीच टकराव लगातार बढ़ता जा रहा है। ताजा मामला बुधवार का है, जब नॉर्थ कोरिया का एक ड्रोन उड़ान भरता हुआ सीमा के दूसरी ओर पहुंच गया। इसके बाद, साउथ कोरिया की सेना ने चेतावनी देते हुए मशीनगन से 20 राउंड फायरिंग की। साउथ कोरिया के रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, फायरिंग के बाद नॉर्थ कोरिया का ड्रोन वापस लौट गया। हालांकि, ड्रोन पर कोई गोली नहीं लगी।

बता दें कि दोनों देशों की सीमा पर नॉर्थ कोरियाई ड्रोन बेहद कम ही नजर आते हैं, लेकिन ऐसा पहली बार भी हो चुका है। नॉर्थ कोरिया ने हाल के सालों में ड्रोन से जुड़े कार्यक्रम को बढ़ावा दिया है। 2013 में नॉर्थ कोरिया की सरकारी मीडिया ने खबर दी थी कि नॉर्थ कोरियाई ड्रोन्‍स ने डमी साउथ कोरियाई लक्ष्‍यों को निशाना बनाते हुए एक अभ्‍यास किया। इस ड्रिल के दौरान देश के तानाशाह शासक किम जोंग उन भी वहां मौजूद थे। साउथ कोरियाई अधिकारियों के मुताबिक, 2014 में भी कई नॉर्थ कोरियाई ड्रोन सीमा के पार उड़ते नजर आए थे। हालांकि, वे ड्रोन बेहद निम्‍न तकनीक पर आधारित थे, लेकिन उन्‍हें सुरक्षा के नजरिए से खतरा माना गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग