ताज़ा खबर
 

नहीं दिखाना होगा पासपोर्ट, चेहरा दिखाकर घूम सकेंगे विदेश

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के मुताबिक बॉर्डर सिक्योरिटी के चीफ जॉन कॉयने ने कहा कि इस नई तकनीकी के आने से यात्री घरेलू एयरपोर्ट पर यात्रा करने की तरह सक्षम होंगे। बता दें घरेलू एयरपोर्ट्स पर यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की जरुरत नहीं होती है।
ऑस्ट्रेलिया एयरपोर्ट्स पर बायोमेट्रिक सिस्टम पर काम कर रहा है। (Representative Image)

अभी आपको विदेश जाने के लिए पासपोर्ट की जरुरत होती है, लेकिन सोचिए कि कितना अच्छा होगा अगर आपको विदेश जाने के लिए पासपोर्ट की जरुरत ही न पड़े। आपका चेहरे पासपोर्ट की तरह काम करे और जिसे देखकर आपको यात्रा की इजाजत मिल जाए। आस्ट्रेलिया सरकार इस दिशा में काम कर रही है, जिसके बाद यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की जरुरत नहीं होगी। दरअसल सरकार एयरपोर्ट्स पर बॉयमेट्रिक पहचान मान्यता देना चाहती है, जिसके जरिए आपका फिंगरप्रिंट्स और चेहरा पासपोर्ट की जगह इस्तेमाल होगा। ऑस्ट्रेलियन डिपार्टमेंट ऑफ इमीग्रेशन एंड बार्डर प्रोटेक्शन (DIBP) ने इस साल के अंत में कैनबेरा आने वालों के लिए पहली कॉन्टैक्टलैस सिस्टम का ट्रायल किया जाएगा।

इस स्कीम के जरिए ऑस्ट्रेलिया पासपोर्ट दिखाने की जरुरत को खत्म करना चाहता है और सुरक्षा के लिहाज से आपकी पहचान चेहरा, फिंगरप्रिंट्स का उपयोग किया जाएगा। सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के मुताबिक बॉर्डर सिक्योरिटी के चीफ जॉन कॉयने ने कहा कि इस नई तकनीकी के आने से यात्री घरेलू एयरपोर्ट पर यात्रा करने की तरह सक्षम होंगे। बता दें घरेलू एयरपोर्ट्स पर यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की जरुरत नहीं होती है। इस योजना के बारे में सरकार ने 2013 में सबसे पहले बताया था। बाद में 2015 में ऑस्ट्रेलियन सरकार ने इस स्कीम को शुरू किया। इस पूरी योजना मे पांच साल लगेंगे और करीब 93.7 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर खर्च होंगे। इस बायोमेट्रिक तकनीक का इस्तेमाल हर बड़े एयरपोर्ट और बंदरगाहों पर किया जाएगा।

सरकार का उद्देश्य तक अपनी सीमाओं की 90 फीसदी पर बायोमेट्रिक प्रसंस्करण प्रदान करना है। रिपोर्ट के मुताबिक इस सिस्टम के जरिए 90 फीसदी कागजी काम और मैनुअल प्रोसेसिंग को कम किया जा सकेगा। DIBP बायोमेट्रिक प्रणाली पर काम करने के लिए प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों से बात कर रही है। इस सिस्टम के चालू होने के बाद ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने पर पासपोर्ट की जरुरत नहीं होगी।

एटीएम से निकल रहे हैं एक तरफ से प्लेन 500 रुपए के नोट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग