ताज़ा खबर
 

सोमालिया: आतंकी संगठन अल-शबाब के हमले में 8 सैनिकों की मौत

जवाबी कार्रवाई में अल-शबाब के दो आतंकवादी भी मारे गए।
Author , मोगादिशू | February 13, 2017 13:50 pm
मोगादिशू स्थित होटल दयाह के बाहर विस्फोट से घायल लोगों को स्ट्रेचर पर लेकर जाते राहतकर्मी। (REUTERS/Feisal Omar/25 Jan, 2017)

दक्षिण सोमालिया के वारमाहन और तिहसिले इलाकों में अल-शबाब के आतंकवादियों और सोमाली नेशनल आर्मी (एसएनए) के बीच हुए संघर्ष में आठ सोमाली सैनिकों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए। शेबेले क्षेत्र के वित्त मामलों के गर्वनर अब्दीफिताह अब्दुल यूसुफ ने बताया कि मरने वाले सैनिकों में दो वरिष्ठ सैन्य कमांडर भी थे। उनहोंने बताया, “अल-शबाब आतंकवादियों ने शेबेले क्षेत्र में स्थित एसएनए सैन्य बेस और तिहसिले क्षेत्रों पर हमला किया, जिसके बाद गोलीबारी शुरू हो गई। इस दौरान दो सैन्य कमांडर सहित आठ सैनिकों की मौत हो गई।” जवाबी कार्रवाई में अल-शबाब के दो आतंकवादी भी मारे गए। इस दौरान कुछ अन्य घायल हो गए। डिप्टी गर्वनर ने कहा कि यह आतंकवादियों ने घात लगाकर सुबह के वक्त हमला किया।

सोमालिया: मोगादिशू होटल में आतंकी हमला, सात लोगों की मौत

सोमालिया के मोगादिशू में बुधवार (25 जनवरी) को एक होटल के बाहर दो कार बम धमाकों और एक बंदूकधारी के हमले में कम से कम सात लोग मारे गए। हमले की जिम्मेदारी अलकायदा से जुड़े आतंकवादी संगठन शबाब ने ली है। पुलिस अधिकारी इब्राहिम मोहम्मद ने बताया कि हमलावरों ने विस्फोटक से भरी एक कार पार्लियामेंट एंव स्टेट हाउस के निकट स्थित होटल दयाह के मुख्य गेट से भिड़ा दी इसके बाद एक बंदूकधारी ने होटल पर हमला कर सुरक्षाकर्मियों पर गोलियां चलाईं।

उन्होंने बताया कि एंबुलेंस और पत्रकार जैसे ही घटनास्थल पर पहुंचे वहां दूसरा भीषण विस्फोट हो गया,जिसमें चार संवाददाता घायल हो गए। पुलिस अधिकारी ने बताया कि अभी तक सात शवों की गिनती की गई है जिनमें से अधिकतर नागरिक और सुरक्षाकर्मी शामिल हैं। दो धमाकों में अनेक लोग घायल हो गए है। उन्होंने बताया कि दो बंदूकधारी मारे गए हैं और सुरक्षाबलों ने क्षेत्र को अपने कब्जे में ले लिया है। शबाब ने एक बयान जारी करके कहा,‘मुजाहिदीन लड़ाकों ने एक होटल पर हमला किया और विस्फोटक से भरी कार में विस्फोट करके अंदर घुस गए।’

सोमालिया: मोगादिशु हवाईअड्डे के बाहर आत्मघाती हमले में 3 की मौत, अल शबाब ने ली जिम्मेदारी

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास सुरक्षा जांच बिंदु पर एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से लदा एक वाहन उड़ा दिया, जिसमें कम से कम तीन लोग मारे गए। सोमालिया के एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। कैप्टन मोहम्मद हुसैन ने कहा कि सुरक्षाकर्मी जब जांच बिंदु पर वाहनों की तलाशी ले रहे थे तभी बम फटा। यह जगह अफ्रीकी संघ शांतिरक्षक मिशन के मुख्य शिविर से कुछ सौ मीटर की दूरी पर है। जांच बिंदु संयुक्त राष्ट्र कार्यालय और विदेशियों एवं अधिकारियों से भरे रहने वाले पीस होटल के पास है। शक्तिशाली विस्फोट से आसपास की इमारतों की छतें उड़ गयीं। हमले के बाद जांच बिंदु पर एक और विस्फोट हुआ और भारी गोलीबारी की आवाजें आयीं लेकिन तत्काल कोई ब्यौरा नहीं मिला है। अलकायदा से सम्बद्ध समूह अल शबाब ने हमले की जिम्मेदारी ली। समूह अकसर इस तरह के हमले करता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.