ताज़ा खबर
 

वैज्ञानिकों ने खोजे 3 ऐसे ग्रह, जहां पर संभव है जीवन जीना

वैज्ञानिकों के एक अंतरराष्ट्रीय दल ने कहा है कि उन्होंने पृथ्वी जैसे तीन ग्रहों की खोज की है, जो हमारे सौर तंत्र से बाहर के हैं और वहां जीवन होने की संभावना बहुत प्रबल है।
Author पेरिस | May 3, 2016 07:13 am
कलात्मक तस्वीर

वैज्ञानिकों के एक अंतरराष्ट्रीय दल ने कहा है कि उन्होंने पृथ्वी जैसे तीन ग्रहों की खोज की है, जो हमारे सौर तंत्र से बाहर के हैं और वहां जीवन होने की संभावना बहुत प्रबल है। ‘नेचर’ में प्रकाशित अध्ययन में वैज्ञानिकों ने कहा कि ये तीनों ग्रह करीब 39 प्रकाश वर्ष दूर हैं और आकार एवं तापमान में इनकी पृथ्वी एवं शुक्र के साथ तुलना की जा सकती है।

इस अध्ययन की अगुवाई करने वाले माकइल गिलन ने कहा, ‘यह पहला मौका है जब हमारे सौर तंत्र के बाहर जीवन के रासायनिक निशान मिले हैं। उन्होंने कहा कि ये तीनों ग्रह आकार में पृथ्वी के बराबर हैं तथा ये ‘रहने योग्य’ लगते हैं। इनके वातारण का विश्लेषण मौजूदा प्रौद्योगिकी के माध्यम से हो सकता है।

वैज्ञानिक ने कहा कि इस नई खोज ने रहने योग्य ग्रहों की तलाश के लिए पूरी तरह से नया आधार पैदा कर दिया है। गिलन और उनके साथियों ने दर्जनों छोटे तारों का पता लगाने के लिए 60 सेंटीमीटर की सूक्ष्मदर्शी का सहारा लिया। इस सूक्ष्मदर्शी को ‘ट्रॉपिस्ट’ नाम से जाना जाता है। आकार और दूरी को देखते हुए यह लगता है कि वैज्ञानिक बहुत कुछ पता लगा पाने में सफल रहेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.