December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

अंतरिक्ष में मिला एक नया ग्रह ‘सुपर अर्थ’, पृथ्वी के वजन से लगभग 5.4 गुना भारी

शोधकर्ताओं ने कहा कि बाहरी ग्रह ‘जीजे 536 बी’ तारे के आवासीय क्षेत्र में नहीं है।

Author लंदन | November 20, 2016 14:36 pm
अनुसंधान के दौरान सूर्य जैसी चुंबकीय गतिविधियों का एक चक्र पाया गया लेकिन यह तीन साल की संक्षिप्त अवधि के लिए है। (Photo by Gabriel Pérez/SMM/IAC)

वैज्ञानिकों ने एक नए ग्रह ‘सुपरअर्थ’ की खोज की है, जिसका वजन पृथ्वी के वजन से लगभग 5.4 गुना है। यह सूर्य के समीप के एक बेहद चमकीले तारे के चारों ओर चक्कर काट रहा था। शोधकर्ताओं ने कहा कि बाहरी ग्रह ‘जीजे 536 बी’ तारे के आवासीय क्षेत्र में नहीं है लेकिन 8.7 दिनों का इसका संक्षिप्त परिक्रमण काल और इसके तारे की चमक इसे एक ऐसा आकर्षक पिंड बनाती है, जिसकी पर्यावरणीय संरचना का अध्ययन किया जा सकता है।

अनुसंधान के दौरान सूर्य जैसी चुंबकीय गतिविधियों का एक चक्र पाया गया लेकिन यह तीन साल की संक्षिप्त अवधि के लिए है। स्पेन में यूनिवर्सिटी ऑफ ला लगुना और इंस्टीट्यूटो डी एस्ट्रोफिसिका डी कैनारियास के एलेजेंद्रो सुआरेज मैसकारेनो ने कहा, ‘अब तक जिस ग्रह को हमने खोजा है, वह जीजे 536बी है लेकिन हम तारे का निरीक्षण जारी रखे हुए हैं ताकि अन्य ग्रहों का पता लगा सकें।’ ये परिणाम एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजीक्स नामक पत्रिका में प्रकाशित किए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 20, 2016 2:36 pm

सबरंग