ताज़ा खबर
 

उत्तर कोरिया फिर कर सकता है परमाणु परीक्षण, तीनों सुरंगों में बढ़ी हलचल

उत्तर कोरिया इस साल पहले ही जनवरी और सितंबर में दो बार परमाणु परीक्षण कर चुका है।
Author सोल | October 7, 2016 17:12 pm
साउथ कोरिया के सियोल स्‍थि‍त रेलवे स्‍टेशन पर नॉर्थ कोरिया के मिसाइल टेस्‍ट का टीवी फुटेज देखता एक शख्‍स।(पीटीआई फोटो/18 मार्च, 2016)

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के हालिया उपग्रहीय चित्रों के विश्लेषण से पता चला है कि इसके तीनों सुरंग परिसरों में गतिविधियां बढ़ गई हैं जिससे इन अटकलों को बल मिला है कि देश अगले सप्ताह होने वाले अहम राजनैतिक कार्यक्रम के मौके पर फिर से परमाणु परीक्षण कर सकता है। उत्तर कोरिया इस साल पहले ही जनवरी और सितंबर में दो बार परमाणु परीक्षण कर चुका है। विश्लेषकों का कहना है कि जैसे ही सरकार आदेश देगी, यह तीसरा परमाणु परीक्षण करने में भी सक्षम है। देश में पहले भी परमाणु परीक्षण और मिसाइल प्रक्षेपण अक्सर महत्वपूर्ण राजनीतिक तारीखों के साथ ही हुए हैं। सितंबर का परमाणु परीक्षण उत्तर कोरिया के स्थापना दिवस के मौके पर किया गया था। अब सोमवार को मौका मौजूदा सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की 71वीं सालगिरह का है।

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अमेरिका-कोरिया संस्थान की 38 नॉर्थ वेबसाइट ने कहा है कि एक अक्टूबर की उपग्रह के तस्वीरों से पता चला है कि देश के उत्तर पश्चिमी हिस्से के पंगी-री परीक्षण स्थल में गतिविधियां बढ़ गई है। वेबसाइट के अनुसार नौ सितंबर को हुए परमाणु परीक्षण स्थल पर गतिविधियां बढ़ गई हैं। यह कई कारणों से हो सकता है। हो सकता है कि स्थल से परमाणु परीक्षण के बाद के आंकड़े इकट्ठा किए जा रहे हों, पोर्टल को बंद किया जा रहा हो या फिर अन्य परीक्षण की तैयारी की जा रही हो। तस्वीरों में पश्चिमी पोर्टल पर हो रहे गतिविधियों के साथ-साथ दक्षिणी पोर्टल को भी दिखाया गया है, जहां 2012 में काम बंद कर दिया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. M
    manish
    Oct 7, 2016 at 1:32 pm
    parmaanu parikshan jitna karna hai kare........lekin desh ko nuksaan nahi krenge...
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग