May 24, 2017

ताज़ा खबर

 

अमेरिका जाने वाले नहीं ले जा सकेंगे ये स्‍मार्टफोन, पकड़े गए तो जुर्माने के साथ हो सकता है मुकदमा

गैलेक्‍सी नोट 7 डिवाइसेज में विस्‍फोट होने से सैमसंग भी कुछ समझ नहीं पा रहा है।

भारत में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन 11 अगस्त को लॉन्च हुआ था। (Photo: Indian Express)

अमेरिका ने एयलाइंंस फ्लाइट्स यहां तक कि एयर कार्गो में भी सैमसंग गैलेक्‍सी नोट 7 ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यूनाइटेड स्‍टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ ट्रांसपोर्टेशन (DOT), यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्‍ट्रेशन (FAA) और पाइपलाइन एंड हजार्डस मैटेरियल सेफ्टी एडमिनिस्‍ट्रेशन (PHMSA) ने यह प्रतिबंध लगाया है जो 15 अक्‍टूबर की रात 12 बजे से प्रभावी हो गया है। FAA ने इससे पहले सभी पैसेंजर्स को फ्लाइट के दौरान नोट 7 को स्विच ऑफ रखने के निर्देश दिए थे। ऑर्डर के तहत इनपर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है, यह अंदेशा भी जताया गया है कि स्विच ऑफ करने पर भी उनमें धमाका हो सकता है। FAA ने अपनी प्रेस रिलीज में कहा है, ”हमने एयरलाइंस से इस बारे में अपने पैसेंजर्स को खबर करने को कहा है। गैलेक्‍सी नोट 7 के मालिकों को अपने कैरियर और रिटेल स्‍टोर से संपर्क कर यूएस नोट 7 रिफंड एंड एक्‍चेंजस प्रोग्राम में हिस्‍सा लेना चाहिए। हमें एहसास है कि इससे असुविधा होगी मगर सुरक्षा हमेशा हमारी प्राथमिकता रही है। हमें पता है कि एयरलाइंस में ऐसे फोन्‍स पर प्रतिबंध कुछ पैसेंजर्स को परेशान करेगा, लेकिन एयरक्राफ्ट पर सवार लोगों की सुरक्षा बेहद जरूरी है।”

दिल्‍ली मेट्रो स्‍टेशंस पर मिलेगा मुफ्त वाई-फाई, देखें वीडियो:

DOT ने यात्रियों को चेताया है कि उनके नोट 7 फोन्‍स खराब हो सकते हैं और अगर वे उन्‍हें फ्लाइट पर लेकर आते हैं तो उनपर जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके अलावा, ”प्रतिबंध का उल्‍लंघन करने वालों पर जुर्माने के अतिरिक्‍त आपराधिक मामला भी चलाया जाएगा।” एयरलाइंस स्‍टाफ को हिदायत दी गई है कि वे नोट 7 लिए किसी भी शख्‍स को फ्लाइट पर चढ़ने की इजाजत तब तक नहीं देंगे जब तक वे (यात्री) नोट 7 को दे नहीं देते। फ्लाइट्स के दौरान नोट 7 के साथ पकड़ जाने वाले यात्रियों को फौरन डिवाइस एयरप्‍लेन कर्मचारियों को देनी होगी। यह बैन सैमसंग द्वारा नोट 7 का प्रोडक्‍शन बंद करने के ऐलान के कुछ ही दिन बाद आया है। अमेरिका में गैलेक्‍सी नोट 7 फोन्‍स रिप्‍लेस करने की प्रक्रिया चल रही है।

READ ALSO: केजरीवाल की सूरत रैली से पहले AAP विधायक गुलाब सिंह गिरफ्तार, अब तक 14 MLA हो चुके हैं अरेस्ट

गैलेक्‍सी नोट 7 डिवाइसेज में विस्‍फोट होने से सैमसंग भी कुछ समझ नहीं पा रहा है। पहले यह माना गया कि यह एक बैटरी डिफेक्‍ट है, लेकिन नए बैटरी सप्‍लायर की सेवाएं लेने के बाद, रिप्‍लेस किए गए फोन्‍स में भी आग लगने लगी। रिपोर्ट अब यह बातती हैं कि नोट 7 का डिजाइन बैटरी को चूस रहा है और विस्‍फोट की वजह बन रहा है। माना जा रहा है कि एप्‍पल के आईफोन 7 को टक्‍कर देने के लिए नोट 7 के प्रोडक्‍शन में तेजी लाई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 15, 2016 3:02 pm

  1. No Comments.

सबरंग