December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

रिहा कराए गए सोमाली समुद्री डाकुओं के बंधक 26 एशियाई नाविक, 2012 में हुआ था अपहरण

मछली पकड़ने वाले पोत नहम-3 के 29 नावकों में से दस चीन से, दो ताईवान से और 17 अन्य फिलीपिंस, इंडोनेशिया, वियतनाम और कंबोडिया से थे।

Author बीजिंग | October 24, 2016 13:37 pm
सोमाली समुद्री डाकु। (AP Photo/Farah Abdi Warsameh)

सोमाली समुद्री डाकुओं द्वारा लगभग पांच साल तक बंधक बनाए गए 26 एशियाई नाविकों को रिहा करा लिया गया है, जिनमें चीन के 10 नाविक शामिल हैं। यह जानकारी चीन के विदेश मंत्रालय ने दी है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग के एक बयान का हवाला देते हुए बताया गया, ‘सोमाली समुद्री डाकुओं द्वारा मार्च 2012 में अपहृत किए गए मछली पकड़ने वाले पोत नहम-3 के चालक दल के 26 सदस्यों को कल (रविवार, 23 अक्टूबर) बचा लिया गया और उन्हें संयुक्त राष्ट्र की संबंधित एजेंसियों की मदद से आज (सोमवार, 24 अक्टूबर) केन्या ले जाया गया।’ उन्होंने कहा, ‘चीन की सरकार ने बचाव अभियान में शामिल सभी एजेंसियों और कर्मियों के प्रति आभार व्यक्त किया है और रिहा हुए चालक दल के सदस्यों को शुभकामनाएं दी है।’ नहम-3 के 29 नावकों में से दस चीन से, दो ताईवान से और 17 अन्य फिलीपिंस, इंडोनेशिया, वियतनाम और कंबोडिया से थे। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने हुआ चुनयिंग के हवाले से बताया कि अपहरण के बाद तीन नाविकों की मौत हो गई थी, जिनमें से एक चीन एवं एक ताइवान का नागरिक शामिल थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 24, 2016 1:37 pm

सबरंग