December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

2.4 टन तेल लेकर निकले स्पेशशिप कार्गो से रशिया का संपर्क टूटा

पिछले साल अलग हुए कार्गों शिप को धरती से टकराने के डर से हवा में ही तबाह कर दिया गया था।

रॉकेट इंजन

रशियन स्पेस एजेंसी ने ने बयान जारी करके बताया है कि कजाकिस्तान के बिकनौर स्थित इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन से उड़ान भरने वाले कार्गो शिप से उसका संपर्क गुरूवार को टूट गया है। रशियन स्पेस एजेंसी रोसकॉसमॉस ने बयान जारी करके बताया कि,” Soyuz-U नाम के रॉकेट के साथ छोड़े गए कार्गोशिप प्रोग्रेस एमएस-04 का लॉन्च होने के 383 सेकंड के बाद बेस सेंटर से संपर्क टूट गया। विशेषज्ञ शिप में आई दिक्कतों की जांच कर रहे हैं। इस शनिवार को शिप के वापस स्पेस सेटंर लौट कर आने की योजना थी। शिप के साथ भेजे गए कार्गो में 2.4 टन तेल, खाना और बाकी जरूरत के सामान भेजे जा गए थे।

रोसकॉसमॉस ने कहा है कि इससे पहले साल 2015 के अप्रैल माह में भी एक कार्गों शिप की लॉन्चिंग फैल हो चुकी है। इस असफलता का ठीकरा रशिया ने सोयज रॉकेट पर फोड़ा था। पिछले साल अलग हुए कार्गों शिप को धरती से टकराने के डर से हवा में ही तबाह कर दिया गया था। इस घटना के चलते रशिया को अपनी सभी स्पेस कार्यक्रम पर तीन महीनों के लिए रोक लगानी पड़ी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 1, 2016 10:57 pm

सबरंग