December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

रॉल्स रॉयस ने रक्षा सौदा हासिल करने के लिए भारतीय दलाल को दिए 10 मिलियन पाउंड: रिपोर्ट

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रॉल्स रॉयस ने भारतीय वायु सेना के इस्तेमाल में आने वाले हॉक एयरक्राफ्ट्स के इंजन का कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने के लिए दलाल को 'सीक्रिट पेमेंट्स' किए।

Author November 1, 2016 10:20 am
रिपोर्ट के मुताबिक हथियारों के डीलर सुधीर चौधरी को कंपनी की तरफ से इन पैसों का भुगतान किया गया।

भारतीय रक्षा सौदों में दलाली को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। ब्रिटिश कंपनी रॉल्स रॉयस पर बड़ा रक्षा सौदा हासिल करने के लिए भारत में दलाल को करीब 10 मिलियन पाउंड (करीब 82 करोड़ रुपए) देने का आरोप लगा है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रॉल्स रॉयस ने भारतीय वायु सेना के इस्तेमाल में आने वाले हॉक एयरक्राफ्ट्स के इंजन का कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने के लिए दलाल को ‘सीक्रिट पेमेंट्स’ किए। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक हथियारों के डीलर सुधीर चौधरी को कंपनी की तरफ से इन पैसों का भुगतान किया गया। सुधीर चौधरी पर पहले से ही भारत में रक्षा सौदों की दलाली का आरोप है। भारतीय सरकार ने सुधीर चौधरी को ब्लैक लिस्ट कर रखा है। वह फिलहाल लंदन में बसे हुए हैं।

भारतीय सरकार की इस ब्लैकलिस्ट में शामिल कंपनियों और लोगों से संपर्क के दौरान सरकारी अधिकारियों और मंत्रियों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की भी चेतावनी दी गई है। भारत में रक्षा सौदों के लिए दलाली अपराध है। मीडिया रिपोर्ट में सुधीर चौधरी के वकील के हवाले से यह भी कहा गया है कि उनके क्लाइंट ने न तो कभी किसी भारतीय अधिकारी को रिश्वत दी है और न ही किसी रक्षा सौदे में दलाल की भूमिका निभाई है।

वीडियो में देखिए, दिल्ली में हुई 1 करोड़ रुपए की लूट का सीसीटीवी फुटेज

सुधीर चौधरी ब्रिटेन के लिबरल ड्रेमोक्रैट नेता टिम फैरन और उनके परिवार के लिए भारत के सलाहकार के तौर पर काम करते हैं। इस बीच  रॉल्स रॉयस ने कहा है कि वह जांच अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग कर रहे हैं। साथ ही  रॉल्स रॉयस ने जांच पर किसी तरह की टिप्पणी करने से इनकार भी किया है। भारतीय वायु सेना ब्रिटेन से खरीदे गए हॉक एयरक्राफ्ट्स का इस्तेमाल ट्रेनिंग के लिए करती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 1, 2016 7:28 am

सबरंग