ताज़ा खबर
 

रोबोट ने कर लिया ‘सुसाइड’! सोशल मीडिया पर यूजर्स ने दी श्रद्धांजलि

ऑफिस में कार पार्किंग में पेट्रोलिंग की ड्यूटी पर लगा एक रोबोकॉप पानी में जाकर डूब गया और कुछ ही पल में उसके सारे सिस्टम बेकार हो गये।
रोबोट ने पानी में डूबकर किया ‘सुसाइड’ PHOTO-TWITTER

रोबोट्स के बारे में कहा जाता है कि इंसान जैसी दिखने वाली ये मशीनें विज्ञान की देन हैं, और इनमें कोई भावनाएं नहीं होती हैं। लेकिन पिछले सप्ताह अमेरिका के वाशिंगटन में हुए एक वाकये ने लोगों को हैरान कर दिया है। यहां पर एक ऑफिस में कार पार्किंग में पेट्रोलिंग की ड्यूटी पर लगा एक रोबोकॉप पानी में जाकर डूब गया और कुछ ही पल में उसके सारे सिस्टम बेकार हो गये। इससे जुड़ी तस्वीरें जब सोशल मीडिया पर आईं तो थोड़ी ही देर में वायरल हो गईं। लोगों ने इस वैज्ञानिक आविष्कार पर सवाल खड़े किये, तो कुछ लोगों का कहना था कि मशीन हो या आदमी काम का प्रेशर एक हद तक ही कोई भी बर्दाश्त कर सकता है। अंग्रेजी वेबसाइट इंडिया डॉट कॉम के मुताबिक इस रोबोकॉप ने पिछले सप्ताह ही ड्यूटी शुरू की थी। लेकिन एक सप्ताह के अंदर ही ये रोबोट ऑफिस में बने फाउंटेन में जाकर डूब गया। खबरों के मुताबिक स्टीव नाम का ये रोबोट फाउंटेन में चार सीढ़ियां उतरा और पानी में चला गया।

इस रोबोट को एमआरपी रियल्टी नाम की कंपनी ने मार्केट में उतारा था। अब कंपनी इस हादसे के वजहों की जांच कर रही है। ऑफिस से मिली तस्वीरों के मुताबिक घटनास्थल पर एक सुरक्षा गार्ड भी तैनात था लेकिन उसे तैरना नहीं आता था। इस घटना के बाद रोबोट को सुरक्षागार्ड के रुप में इस्तेमाल करने की संभावनाओं पर सवाल खड़े हो गये हैं। ये रोबोट जिस दफ्तर में काम करता था वहां के स्टाफ इस मशीनी मानव की ‘मौत’ से इतने दुखी हुए कि उन्होंने इसे श्रद्धांजलि देने के लिए एक कार्यक्रम भी रखा। वहीं एक शख्स ने इस रोबोट की मौत पर चुटकी भी ली और लिखा, ‘जब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को भी पता चल जाए कि देश का राष्ट्रपति कौन है, तो ऐसी गलतियां होती रहती है।’ पांच फीट लंबा ये रोबोट जीपीएस, लेसर, सेंसर और कैमरा से लैस था। इन सारे वैज्ञानिक उपकटेरणों की मदद से ये रोबोट अपने आस-पास के जगह की निगरानी करता था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग