December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

डोनाल्ड ट्रंप की जीत के बाद हिलेरी क्लिंटन के सैकड़ों उग्र समर्थक उतरे सड़क पर, कहा- ट्रंप हमारे राष्ट्रपति नहीं

हिलेरी क्लिंटन को ओरेगॉन और कैलिफोर्निया में जीत मिली है लेकिन वो जीत के लिए जरूरी इलेक्टोरल वोट नहीं पा सकीं।

डोनाल्ट ट्रंप की जीत के बाद हिलेरी क्लिंटन के समर्थक अपना गुस्सा उतारते हुए( तस्वीर-ट्विटर)

बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को हरा दिया। लेकिन हिलेरी क्लिंटन के कई समर्थक सड़कों पर उग्र प्रदर्शन और आगजनी कर रहे हैं। अमेरिका के एनबीसी न्यूज के अनुसार कैलिफोर्निया के कई विश्वविद्यालयों में हिलेरी के समर्थक नतीजों के सामने आते ही नारा लगाने लगे कि वो “हमारे राष्ट्रपति नहीं हैं” स्थानीय नागरिकों ने हिलेरी समर्थकों द्वारा सड़क पर गुस्सा उतारे जाने और आगजनी किए जाने के वीडियो ट्विटर पर शेयर किए हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ ओरेगॉन में सैकड़ों हिलेरी समर्थक ट्रंप विरोधी नारेबाजी कर रहे थे। वो अपने साथ बैनर लेकर चल रहे थे जिस पर ट्रंप के लिए अपशब्द का प्रयोग किया गया था। जब प्रदर्शनकारियों ने जानबूझकर एक महिला की कार तोड़ दी तो पुलिस ने उनसे घर वापस जाने के लिए कहा।

स्थानीय नागरिक सराई सिल्वा ने ट्विटर पर लिखा है, “सैन फ्रैंसिस्को में चारों तरफ दंगे और विरोध हो रहे हैं। ये हालात बेकाबू हैं।” एक ट्विटर यूज़र ने लिखा है कि एक प्रदर्शनकारी खुद को अफ्रीकी-अमेरिकी बता रहा था। उसने कहा कि वो हाशिए पर धेकेल जाने पर चुप नहीं रहेंगे। कई जगह प्रदर्शनकारियों में 200 से ज्यादा लोग देखे गए। अमेरिकी प्रशासन को आशंका है कि ट्रंप समर्थकों और हिलेरी समर्थकों में हिंसक टकराव भी हो सकता है। हिलेरी क्लिंटन को ओरेगॉन और कैलिफोर्निया में जीत मिली है लेकिन वो जीत के लिए जरूरी इलेक्टोरल वोट नहीं पा सकीं।

वीडियो: जानिए डोनाल्ड ट्रंप की जीत के पांच कारण-

चुनाव हारने के बाद हिलेरी क्लिंटन अभी तक कोई सार्वजनिक बयान नहीं दिया है। वहीं ट्रंप ने चुनाव जीतने के बाद ट्रंप ने अपने समर्थकों से कहा, ‘‘यह हम सब के लिए एकजुट जनता के रूप में साथ आने का समय है। मैं हमारी सरजमीं के हर नागरिक से वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा।’ ट्रंप ने बताया कि हिलेरी ने उन्हें फोन करके जीत की बधाई दी।  उन्होंने कहा, ‘‘मैं उन्हें उनकी शानदार मुहिम पर बधाई देता हूं। देश पर उनका बहुत एहसान है।’ ट्रंप ने कहा, ‘‘हमारी प्रचार मुहिम नहीं बल्कि एक आंदोलन था। यह सभी जातियों, पृष्ठभूमियों एवं आस्थाओं का आंदोलन था। हम साथ मिलकर देश के पुनर्निर्माण का अत्यंत आवश्यक कार्य आरंभ करेंगे। देश में अपार संभावनाएं हैं।’

वीडियो: जानिए अमेरिकी चुनाव से जुड़ी रोचक बातें-

ट्विटर पर एक स्थानीय नागरिक ने ट्रंप के जीतने के बाद सड़क पर उतरे हिलेरी समर्थकों की तस्वीर शेयर की है। ट्विटर पर एक स्थानीय नागरिक ने ट्रंप के जीतने के बाद सड़क पर उतरे हिलेरी समर्थकों की तस्वीर शेयर की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 9, 2016 5:11 pm

सबरंग