March 23, 2017

ताज़ा खबर

 

ट्रंप को लेकर बंट गई रिपब्लिकन पार्टी

रिपब्लिकन नेशनल कमिटी के अध्यक्ष रीएंस प्रीबस ने इन रिपोर्टों को खारिज किया है कि इन आॅडिया और वीडियोटेप आने के मद्देनजर पार्टी ट्रंप से खुद को अलग कर लेगी।

Author October 12, 2016 05:21 am
डोनाल्ड ट्रंप (File Photo)

महिलाओं के खिलाफ रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के कामुक और अपमानजनक टिप्पणियों वाले आॅडियो व वीडियोटेप के सामने आने के बाद रिपब्लिकन पार्टी इस मुद्दे पर बुरी तरह बंटी है कि ट्रंप के साथ उनका किस तरह का संबंध हो।आंतरिक विभाजन के बीच रिपब्लिकन नेशनल कमिटी के अध्यक्ष रीएंस प्रीबस ने इन रिपोर्टों को खारिज किया है कि इन आॅडिया और वीडियोटेप आने के मद्देनजर पार्टी ट्रंप से खुद को अलग कर लेगी। प्रीबस का यह बयान अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष और रिपब्लिकन पार्टी के दिग्गज नेता पॉल रयान की इन टिप्पणियों के बाद आया है जिसमें रयान ने वस्तुत: ट्रंप से अपना नाता खत्म कर लिया है।

रयान ने कल रिपब्लिकन सांसदों से कहा था कि वह अब ट्रंप का ‘बचाव’ नहीं करेंगे और उनके साथ चुनावी अभियान नहीं चलाएंगे। इसके बजाय वह संसद में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत बरकरार रखने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। प्रीबस ने रिपब्लिकन नेताओं के साथ निजी कांफ्रेंस फोन कॉल में कहा, ‘मैं यह बहुत साफ कर देना चाहता हूं कि ट्रंप अभियान के साथ आरएनसी (रिपब्लिकन नेशनल कमेटी) पूरे समन्वय में है, और उनके साथ हमारे शानदार संबंध हैं। अगर इस कॉल में कोई अहम विचार है तो यह विचार है।’उन्होंने कहा, ‘हमारे रिश्तों में कुछ भी बदलाव नहीं आया है और कैसे इस अभियान को देश भर में चलाएं, इस पर हम हर स्तर पर पूरी तरह जुड़े हैं और मिल कर काम कर रहे हैं।’

एक अन्य कांफ्रेंस कॉल के दौरान प्रीबस ने पार्टी नेताओं से कहा कि वह अपना बाकी समय प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत बचाने में लगाएंगे। इस बीच, टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज ने कहा कि वे अब भी ट्रंप का समर्थन कर रहे हैं क्योंकि वह नहीं चाहते कि उनकी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन व्हाइट हाउस पर काबिज हों।
ट्रंप के निकट समर्थक न्यूट गिंगरिच ने गिंगरिच फेसबुक लाइव पर कहा, ‘रिपब्लिकन नेताओं को मेरी बस यही सलाह है: अंत में आप या तो हिलेरी क्लिंटन को हराने में मदद करेंगे या आप हिलेरी क्लिंटन को चुनने में मदद करेंगे।’गिंगरिच ने आरोप लगाया, ‘अगर वह चुन ली गईं, वह भयावह होंगी, यह अमेरिकी इतिहास में सबसे भ्रष्ट और सबसे बेईमान प्रशासन होगा, और आप बराक ओबामा के मुकाबले उनके साथ काम करना ज्यादा मुश्किल पाएंगे।’ अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के पूर्व उम्मीदवार सीनेटर जॉन मैककैन ने कहा कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए संभवत: मतपत्र पर लिंडसेह ग्राहम का नाम लिख कर उनके पक्ष में मतदान करेंगे। मैककैन ने पिछले हफ्ते ट्रंप से अपना अनुमोदन वापस ले लिया था।सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के नेता मिच मैककौनेल ने एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि वे उनसे राष्ट्रपति पद के चुनाव पर सवाल नहीं करें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 12, 2016 5:21 am

  1. No Comments.

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग