ताज़ा खबर
 

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के वेतन में रिकॉर्ड 78 फीसदी बढ़ोतरी, बर्मिंघम पैलेस की 60 साल पुरानी वायरिंग और पाइप की होगी मरम्मत

ऐसा इसलिए है क्योंकि एलिजाबेथ द्वितीय का पैलेस काफी परेशानियों का सामना कर रहा है।
इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

ब्रिटेन की महारानी और कॉमनवेल्थ प्रमुख एलिजाबेथ द्वितीय के वेतन में बडे़ पैमाने पर वृद्धि हुई है। एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार बर्मिंघम पैलेस की मरम्मत के लिए इस साल उन्हें करीब 97 मिलिनय डॉलर दिए जाने हैं। वहीं साल 2016 में उन्हें 54.6 मिलियन डॉलर प्राप्त हुए थे। जिससे इस साल उनके वेतन में रिकॉर्ड 78 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। सूत्रों के अनुसार उनकी आय में बढ़ोतरी बर्मिंघम पैलेस की मरम्मत के लिए की गई है। दूसरी तरफ माना जा रहा है कि अगले दस सालों तक बर्मिंघम पैलेस को दिए जाने वाले पेआउट्स में वृद्धि रहने की उम्मीद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एलिजाबेथ द्वितीय का पैलेस काफी परेशानियों का सामना कर रहा है। रॉयल अकाउंट के अनुसार एजिलाबेथ पैलेस को नया रूप देने के लिए 60 साल पुरानी इसकी वायरिंग और पाइप को बदला जाना है। साल 2016-17 के फाइनेंशियल वर्ष के अनुसार इसका बजट करीब 72.2 मिलियन डॉलर बैठता है। जिसमें राज्य का खर्च का 54.80 मिलियन डॉलर है जबकि 19.19 मिलियन डॉलर की व्यवस्था स्वंय महल को करने थी।

एएफपी ने प्रिवी पर्स कीपर एलन रीड के हवाले से कहा कि साल 2016-17 यूनाइटेड किंगडम में प्रति व्यक्ति 65 पैंस के हिसाब से बर्मिंघम पैलेस को अनुदान दिया गया था। बता दें कि महारानी की राजकीय आय का मुख्य जरिया शाही अनुदान है – जो शाही संपदा (क्राउन एस्टेट) से होने वाले लाभ का एक तय फीसदी है। ब्रिटेन की महारानी का ज्यादातर कारोबार रियल स्टेट, खेतों, विंडसर ग्रेट पार्क, एस्कॉट रेसकोर्स है। हालांकि सबसे ज्यादा कारोबार आवासीय संपत्ति, व्यावसायिक कार्यलयों, दुकानों, व्यापारिक स्थलों और खुदरा पार्कों का है। लंदन के वेस्ट एंड में रीजेंट स्ट्रीट करीबी-करीब पूरी इन्हीं की हैं।

जानकारी के अनुसार महारानी का शाही परिवार पिछले साल तीन हजार से ज्यादा व्यावसायिक गतिविधियों में शामिल रहा। जबकि इस परिवार ने इस अवधि में करीब 65 विदेश यात्राएं की। रिपोर्ट के अनुसार एलिजाबेथ के पति फिलिप करीब 196 व्यावसायिक गतिविधियों में शामिल रहे जबकि प्रिंस फिलिप 96 व्यवसायिक गतिविधियों में शामिल रहे। हालांकि फिलिप इस यात्रा रॉयल जिम्मेदारियों से रिटायर हो रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग