December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

डोनाल्ड ट्रंप का विरोध जारी, न्यूयॉर्क-लॉस एंजिलिस-फिलाडेल्फिया में नहीं थम रहा प्रदर्शन

विरोध प्रदर्शन में शामिल लोगों ने अंग्रेजी और स्पैनिश में लिखी तख्तियां ले रखी थीं जिसमें ‘नफरत हमें महान नहीं बनाएगी’ और ‘हम यहां रहने आये हैं’ जैसे नारे लिखे थे।

Author न्यूयॉर्क | November 14, 2016 16:38 pm
रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति निर्वाचित किए जाने के खिलाफ फिलाडेल्फिया में विरोध-प्रदर्शन करते प्रदर्शनकारी। (REUTERS/Mark Makela/1 Nov, 2016)

प्रत्यर्पण के समर्थन में बोलने तथा अन्य कदमों को लेकर अप्रवासी, उनके अधिवक्ता और अन्य लोग नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का लगातार विरोध कर रहे हैं। मैनहट्टन में इस विरोध प्रदर्शन में शामिल लोगों ने अंग्रेजी और स्पैनिश में लिखी तख्तियां ले रखी थीं जिसमें ‘नफरत हमें महान नहीं बनाएगी’ और ‘हम यहां रहने आये हैं’ जैसे नारे लिखे थे। दोपहर से शुरू होकर शाम तक चलने वाली इस विरोध रैली में 1,000 से ज्यादा लोग शामिल हुए। इससे पहले रविवार को लॉस एंजिलिस, सैन फ्रांसिस्को, फिलाडेल्फिया और अन्य शहरों समेत पूरे देश में ट्रंप के विरोध में प्रदर्शन किए गए थे। फिलाडेल्फिया में रविवार (13 नवंबर) को हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया था। इसके बाद सिटी हाल तथा मार्केट स्ट्रीट से इंडिपेन्डेन्स मॉल तक भी विरोध प्रदर्शन किया गया। यहां लोगों ने प्रदर्शन के दौरान ट्रंप विरोधी नारे वाली तख्तियां ले रखी थीं। कैलिफोर्निया, ओरेगॉन में ट्रम्प विरोधी प्रदर्शन हुए। इसके अलावा कुछ देशों में स्थित अमेरिकी दूतावासों के बाहर भी ट्रम्प विरोधी प्रदर्शन हुए।

रैली में शामिल लोगों में फिल्म निर्माता माइकल मूरे शामिल थे जिन्होंने ट्वीट करके मांग की कि ट्रंप यह पद नहीं संभालें। फैशन डिजाइनर नाओमी एबड (30) ने भी इससे सहमति जतायी। पुलिस प्रमुख ट्राय रिग्स ने कहा कि इंडियानापोलिस में शनिवार (12 नवंबर) को प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया जिसमें दो पुलिस अधिकारी मामूली रूप से घायल हो गए। कुछ प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी की जिसमें यह भी शामिल था कि ‘पुलिस को मार डालो’। इस पर पुलिस ने सात प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने इस टकराव के दौरान भीड़ पर आंसू गैस के गोले छोड़े। पोर्टलैंड, ओरेगान में उग्र प्रदर्शनकारियों ने चौथे दिन (शनिवार, 12 नवंबर) को मार्च किया। यद्यपि पुलिस प्रमुख और महापौर ने शांति की अपील की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 14, 2016 4:38 pm

सबरंग