ताज़ा खबर
 

प्रेम तिनसुलानोन्दा बनाए गए थाईलैंड के कार्यकारी राष्ट्राध्यक्ष

प्रेम को वर्ष 1988 में परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। वह वर्ष 1980 से लगभग आठ वर्ष तक थाईलैंड के प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं।
Author बैंकाक | October 15, 2016 16:20 pm
थाईलैंड के शाही सलाहकार निकाय के प्रमुख प्रेम तिनसुलानोन्दा। (AP Photo/Sakchai Lalit/File/11 Nov, 2014)

थाईलैंड नरेश भूमिबोल अदुल्यदेज के निधन के बाद पूरे देश में शोक का माहौल है और ऐसे में थाईलैंड के शाही सलाहकार निकाय के 94 वर्षीय प्रमुख को राजशाही का केयरटेकर नियुक्त किया गया है। प्रेम तिनसुलानोन्दा की नियुक्ति संवैधानिक प्रावधानों के अनुरूप की गयी है, जिसमें कहा गया है कि नरेश का पद रिक्त रहने पर प्रिवी कौंसिल का प्रमुख राष्ट्राध्यक्ष होता है।

प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय असेंबली को सूचित किया कि नए राजा के रूप में राज्याभिषेक से पहले युवराज माहा वजिरलांगकोर्न कुछ समय चाहते हैं। राष्ट्रीय असेंबली की बैठक में अगले नरेश को आमंत्रित किए जाने तक वह कार्यकारी राष्ट्राध्यक्ष रहेंगे। प्रेम को वर्ष 1988 में परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। वह वर्ष 1980 से लगभग आठ वर्ष तक थाईलैंड के प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग