ताज़ा खबर
 

इजरायली राष्ट्रपति ने पीएम नरेंद्र मोदी को बताया महानतम लोकतांत्रिक नेता, प्रोटोकॉल तोड़ मिलने पहुंचे

पीएम मोदी ने इजरायल में हुए स्वागत को लेकर ट्वीट करके जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- इजरायल के राष्ट्रपति ने बहुत ही गर्मजोशी के साथ मेरा स्वागत किया, उन्होंने प्रोटोकॉल तोड़ा।
इजरायल के राष्ट्रपति और पीएम मोदी की मुलाकात। (Photo Source: Twitter/Narendra Modi)

इजरायल के राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन ने बुधवार को प्रोटोकॉल तोड़कर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रिसीव किया और कहा कि इजरायल राज्य की राजधानी यरूशलेम में आपका स्वागत है। पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रिवलिन के बीच भारत-इजरायल मैत्रीपूर्ण संबंध समेत कई वैश्विक विषयों पर चर्चा हुई। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर विस्तार से चर्चा करते हुए रिवलिन ने कहा, ” हममे बहुत समानताएं और हम बहुत कुछ समान कर सकते हैं। हम बहुत अच्छे से समझते हैं और भारत-इजरायल की दोस्ती को आगे ले जाने की चर्चा की जरुरत है।” एक नए राज्य के रूप में इजरायल का गठन 1940 में हुआ और हम सोचते थे कि हमें इजरायल में सब चीजों का निर्माण करना चाहिए और नए विचारों की उत्पत्ति करनी चाहिए। इजरायल के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें महानतम लोकतांत्रिक नेता’ कहा।

पीएम मोदी के महात्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पर चर्चा करते हुए रिवलिन ने कहा हम मेक इन इंडिया के बारे में विचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने स्वीकार किया है कि कुछ ही परियोजनाओं में इजरायल मेक इन इंडिया के तहत भारत का सहयोग करेगा। इजरायली राष्ट्रपति ने अपनी भारत यात्रा का जिक्र करते हुए कहा, “मुझे यह कहने में बहुत प्रसन्नता होगी कि मैंने 8 महीने पहले ही भारत की यात्रा की थी। मैंने एक वास्तविक मजबूत देश को नवीन विचारों के साथ पाया, जिसे मैं कभी नहीं भूल सकता। इस समय भारत दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक देशों में से है। पीएम मोदी की प्रशंसा करते हुए रिवलिन ने कहा, “मैंने आपको वर्तमान में सबसे महान लोकतांत्रिक नेताओं के रूप में पाया है, जो अपने लोगों की जरूरतों पर ध्यान देता है।”


पीएम मोदी ने इजरायल में हुए स्वागत को लेकर ट्वीट करके जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- इजरायल के राष्ट्रपति ने बहुत ही गर्मजोशी के साथ मेरा स्वागत किया, उन्होंने प्रोटोकॉल तोड़ा। यह भारत के लोगों के लिए सम्मान का प्रतीक है। मंगलवार को तीन दिवसीय यात्रा पर इजरायल पहुंचे पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू मोदी को रिसीव करने के खुद एयरपोर्ट पहुंचे। नेतन्याहू ने मोदी के अभिवादन में कहा, “आपका स्वागत है मेरे दोस्त। हम आपका लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।” मोदी इजरायल का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह इजरायल का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री के तौर पर खुद को सम्मानित महसूस कर रहे हैं, यद्यपि दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध 25 साल पुराने हैं।

 

इजराइल दौरा: पीएम नरेंद्र मोदी का शाही स्वागत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग