December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

जापान जाते समय थाईलैंड में रुककर दिवंगत नरेश को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान जाते समय मार्ग में थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में उतरकर दिवंगत नरेश भूमिबोल अदुल्यदेज को श्रद्धांजलि दी।

Author बैंकाक | November 10, 2016 18:36 pm
पीएम मोदी थाईलैंड के दिवंगत नरेश भूमिबोल अदुल्यदेज को श्रद्धांजलि देते हुए। (Source: PTI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान जाते समय मार्ग में थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में अचानक उतरे जहां उन्होंने दिवंगत नरेश भूमिबोल अदुल्यदेज को श्रद्धांजलि दी। अदुल्यदेज का लंबी बीमारी के बाद पिछले महीने निधन हो गया था। प्रधानमंत्री मोदी ने दिवंगत नरेश भूमिबोल को पुष्पांजलि अर्पित की और श्रद्धांजलि दी। भूमिबोल की पार्थिव देह को यहां ग्रैंड पैलेस परिसर में रखा गया है। मोदी ने ग्रैंड पैलेस में अपने शोक संदेश में कहा, ‘‘महामहिम को उनकी करूणा, दूरदर्शिता और जनकल्याण के प्रति प्रतिबद्धता के लिए हमेशा याद किया जाएगा।’’
प्रधानमंत्री ने दिवंगत नरेश को ‘‘दुनिया के राजनीतिज्ञ’’ करार देते हुए कहा कि ‘‘इस दुनिया से उनकी रुखसती अंतरराष्ट्रीय समुदाय का नुकसान है’’ और इससे एक शून्य पैदा हो गया है। उन्होंने कहा, ‘‘सरकार एवं भारत के लोगों की ओर से मैं शाही परिवार, सरकार एवं थाईलैंड के लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।’’ इससे पहले थाईलैंड के परिवहन मंत्री अरखोम तर्मपित्तयापैसिथ ने हवाईअड्डे पर मोदी का स्वागत किया।

वीडियो: मुलायम सिंह यादव का आरोप- नोट बंद करने से फैली अराजकता, फैसला वापस लें पीएम मोदी

दुनिया में सर्वाधिक समय तक शासन करने वाले नरेश भूमिबोल का 13 अक्तूबर को निधन हो गया था। वह उस समय 88 साल के थे। मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर जापान रवाना हो गए हैं। इस दौरान दोनों देशों के बीच एक असैन्य परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर होने के अलावा व्यापार, निवेश एवं सुरक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 10, 2016 6:30 pm

सबरंग