ताज़ा खबर
 

जी-20 सम्मेलन: हिंदी पढ़ाने वाले चीनी प्रोफेसर ने पीएम मोदी को भेंट किए भारतीय ग्रंथों के चीनी अनुवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चीनी पेंटर ने हाथ से पेंट की गई उनकी एक आॅयल पेंटिंग भी भेंट की।
Author हांगझोऊ | September 5, 2016 03:47 am
हांगझाऊ में रविवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रतीक चिह्न देते पेकिंग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वांग।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चीनी पेंटर ने हाथ से पेंट की गई उनकी एक आॅयल पेंटिंग भेंट की। मोदी को इसके साथ ही भगवद् गीता और स्वामी विवेकानंद के निबंधों सहित प्राचीन भारतीय ग्रंथों का चीनी अनुवाद भी भेंट किया गया। जी20 शिखर सम्मेलन के लिए यहां पहुंचे मोदी को भारतीय जीवन और दर्शन से जुड़े प्रोफेसर वांग झिचेंग ने प्राचीन भारतीय ग्रंथों के दस चीनी अनुवादों का एक सेट भेंट किया। प्रोफेसर झिचेंग प्रतिष्ठित पेकिंग यूनिवर्सिटी में हिंदी पढ़ाते हैं।

मोदी को भेंट किए गए अनुवादों में पतंजलि के योग सूत्र, नारद के भक्ति सूत्र, योग वशिष्ठ और अन्य शामिल हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, ‘नए अनुवाद, पुरानी परंपराएं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्राचीन भारतीय गं्रथों का अनुवाद भेंट किया गया है।’प्रधानमंत्री को उनकी एक पेंटिंग भी भेंट की गई। यह उपहार हांगझोऊ की झेजियांग काइमिंग आर्ट गैलरी से प्रोफेसर शेन शु ने दिया। स्वरूप ने एक ट्वीट में कहा कि पेंटिंग को तैयार होने में करीब चार महीने का वक्त लगा। मोदी दो दिवसीय वियतनाम दौरे के बाद यहां पहुंचे।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग