December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

फुटबॉल टीम को ले जा रहा विमान क्रैश, 81 में से 75 की माैत, ब्राजील में तीन दिन का राष्‍ट्रीय शोक

ब्राजील से जा रहा यह प्लेन कोलंबिया में दुर्घटना का शिकार हुआ।

सांकेतिक तस्वीर।

ब्राजील के एक फुटबाल क्लब की टीम को लेकर जा रहा एक विशेष विमान कोलंबिया के पहाड़ों पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें 75 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि हादसे में छह लोग जिंदा बचे हैंंं जिनमें चार खिलाड़ी शामिल हैं। ब्राजील के राष्ट्रपति माइकल टेमर ने तीन दिन के शोक की घोषण की है। अधिकारियों ने कहा कि लामिया एयरलाइंस के चार्टर ने आज स्थानीय समयानुसार रात करीब दस बजे आपातकाल घोषित किया और बताया कि उसे ‘‘इलेक्ट्रिकल संबंधी दिक्कत’’ हुई है। इसके कुछ समय बाद वह मेडेलिन शहर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान ब्राजील फुटबाल क्लब शेपेकोेऐंसे रीयाल के सदस्यों को लेकर जा रहा था। यह टीम कोलंबिया की एक टीम एटलेटिका नासियोनाल के खिलाफ कल कोपा सुडामेरिकाना फाइनल खेलने जा रही थी। विमान में कुल 72 यात्री और चालक दल के नौ सदस्य सवार थे। पुलिस कमांडर जोस गेरार्डो एसिवेदो ने संवाददाताओं से कहा कि हम छह लोगों को जिंदा बचाने में सफल रहे थे लेकिन बाद में कोलंबियाई अधिकारियों ने कहा कि छठा व्यक्ति भी जीवित पाया गया है जिससे अन्य के भी जीवित पाये जाने की उम्मीद बढ़ गयी है।

जीवित पाया गया छठा व्यक्ति फुटबालर हेलियो हर्मितो जांपियर नेटो है। कोलंबिया के नागरिक विमानन एजेंसी के प्रमुख एल्फे्रडो बोकानेगरा ने कहा कि जिंदा बचा एक व्यक्ति ब्राजीलियाई क्लब टीम का डिफेंडर एलन रशेल था। रेडियो काराकोल ने कहा कि दो अन्य खिलाड़ी मारकोस दानिलो पाडिला और जैकसन फालमन भी जिंदा बचे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। एक विमानन सेवा कर्मी और एक पत्रकार भी जिंदा बचे हैं। लामिया एयरलाइंस के विमान ने ब्राजील के साओ पाउलो से उडान भरी थी और वह बोलिविया के सांता क्रूज पर रूका था और मेडेलिन के पास एक शहर रियोनेग्रो के लिए उड़ान भरी थी।

हवाई अड्डे ने बयान में कहा कि विमान ने स्थानीय समयानुसार रात दस बजे आपातकाल की घोषणा की। उन्होंने कहा कि विमान ने घोषणा की कि उसमें इलेक्ट्रिकल दिक्कत पैदा हुई है। यह विमान कोलंबिया के दूसरे सबसे बड़े शहर मेडेलिन से करीब 50 किलोमीटर दूर तक केरो गार्डो क्षेत्र तक पहुंच पाया। ला सेजा कस्बे के मेयर एल्किन ओस्पीना ने दुर्घटना स्थल के पास कहा कि पर्वतीय क्षेत्र समुद्र तल से करीब 3300 मीटर की ऊंचाई पर है और वहां तक पहुंचना बहुत मुश्किल है।

हवाई अड्डे ने अपने ट्विटर एकाउंट पर कहा कि क्षेत्र में खराब मौसम के कारण वायुसेना के हेलीकाप्टर को भेजने की योजना को टाल दिया गया। इस बीच दक्षिण अमेरिकी फुटबाल परिसंघ ‘कानमेबोल’ ने आधिकारिक रूप से कोपा सुडामेरिकाना फाइनल रद्द कर दिया है जो इन दोनों टीमों के बीच खेला जाना था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 29, 2016 11:18 am

सबरंग