ताज़ा खबर
 

संयुक्त राष्ट्र ने कहा, पेरिस जलवायु समझौता 30 दिन में लागू हो जाएगा

दुनिया की पहली सार्वभौमिक जलवायु संधि में, बढ़ते तापमान को दो डिग्री तक सीमित रखने की बात शामिल है।
Author पेरिस | October 6, 2016 12:44 pm
पेरिस जलवायु समझौता पूर्व औद्योगिक काल के स्तरों की तुलना में ग्लोबल वॉर्मिंग को दो डिग्री सेल्सियस से कम और संभव हो तो डेढ़ डिग्री सेल्सियस पर रखने का आह्वान करता है। (Michel Euler/AP/File)

वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का 56 फीसदी से अधिक उत्सर्जन करने वाले 72 देशों द्वारा मंजूरी दिए जाने के बाद ऐतिहासिक पेरिस जलवायु समझौता 30 दिन में लागू हो जाएगा। संयुक्त राष्ट्र के जलवायु संबंधी निकाय ‘यूएनएफसीसी’ ने गुरुवार (6 अक्टूबर) को अपनी वेबसाईट पर ऐलान किया ‘पांच अक्तूबर 2016 को पेरिस समझौते के कार्यान्वयन के लिए प्रवेश की राह प्रशस्त हो गई।’ दुनिया के 195 देशों ने दिसंबर में इस समझौते पर फ्रांस की राजधानी के बाहर हस्ताक्षर किए थे। दुनिया की पहली सार्वभौमिक जलवायु संधि में, बढ़ते तापमान को दो डिग्री तक सीमित रखने की बात शामिल है।

इस समझौते के लागू होने के लिए, ग्रीनहाउस गैसों के 55 फीसदी हिस्से का उत्सर्जन करने वाले कम से कम 55 देशों की अनुमति की आवश्यकता है। फ्रांसीसी पर्यावरण मंत्री सेगोलीन रायल ने बताया ‘यूरोपीय संघ और यूरोपीय देशों ने राष्ट्रीय स्तर पर समझौते को पहले ही मंजूरी दे दी है और इससे संबंधित दस्तावेज वह संयुक्त राष्ट्र को दे चुके हैं।’ इस कदम की व्यापक सराहना हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग