ताज़ा खबर
 

पेरिस में आतंकी हमला: 128 की मौत, 99 की हालत नाजुक, फ्रांस बोला- बेदर्दी के साथ बदला लेंगे

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद ने तुर्की में होने वाला जी-20 समिट दौरा रद्द कर दिया है। उन्‍होंने हमले पर तीखी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा, 'अब हम आतंकियों के साथ बेदर्दी से निपटेंगे।'
Author नई दिल्‍ली | November 14, 2015 17:45 pm
पेरिस के 10 डिस्ट्रिक्‍ट में आतंकी हमले में मारे गए लोगों को देखती महिला। फोटो- एपी

फ्रांस की राजधानी पेरिस में शुक्रवार रात (लोकल टाइम) हुए आतंकी हमले में अब तक 128 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 200 लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। इनमें 99 की हालत बेहद नाजुक है। हमले के बाद फ्रांस में इमरजेंसी लागू कर दी गई है। कई और आतंकी हमलों के खतरे को देखते हुए इस समय पूरा यूरोप हाई-अलर्ट पर है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 87 लोगों की मौत थिएटर में हुई गोलीबारी से हुई है, जबकि 40 लोग अन्‍य आतंकी हमलों में मारे गए। यूरोपियन मीडिया में और आतंकी हमले की भी आशंका जताई जा रही है। इस वजह से फ्रांस के सारे बॉर्डर सील कर दिए गए हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद ने तुर्की में होने वाला जी-20 समिट दौरा रद्द कर दिया है। उन्‍होंने हमले पर तीखी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा, ‘अब हम बेदर्दी से निपटेंगे। हमें पता है कि इसके पीछे कौन हैं और वे कहां से आए हैं। हम उनको उन्‍हीं की जुबान में जवाब देंगे।’ दूसरी ओर पोप ने भी इस आतंकी हमले की निंदा की है। वेटिकन सिटी के स्पोक्सपर्सन फायदर फेडेरिको लोम्बार्डे ने कहा, ‘यह पागलपन है। हम इसकी निंदा करते हैं।’

इस बीच एक नया वीडियो सामने आया है, जिसमें आतंकी लोगों को एक के बाद एक मारते दिख रहे हैं और लोग जान बचाने के लिए बेताक्‍लां थिएटर की खिड़की पर लटके दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में कुछ लोग खून से लथपथ अपनों को कंधे पर उठाकर भागते भी दिख रहे हैं।

रात 9:45 p.m बजे शुरू हुआ था तांडव

‘टाइम’ की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस की राजधानी पेरिस में रात 9:45 p.m बजे (लोकल टाइम) आतंकियों ने खून की होली खेलना शुरू किया था। सबसे पहले उस इलाके में हमले की खबर आई जो बार और रेस्‍टोरेंट्स से भरा पड़ा है। इसके बाद स्‍टेडियम को निशाना बनाया गया, जहां जर्मनी और फ्रांस के बीच फ्रेंडली फुटबॉल मैच चल रहा था। फ्रांस के राष्‍ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद स्‍टेडियम में बैठकर मैच देख रहे थे, तभी कई धमाके हुए। इसी दौरान बातेक्‍लां कॉन्‍सर्ट हॉल में कुछ बंदूकधारियों के पहुंचने की रिपोर्ट मिली। हॉल में अमेरिकन बैंड का प्रोग्राम था, लेकिन कार्यक्रम शुरू होने से पहले ही बंदूकधारियों ने लोगों को बंधक बना लिया और आंखें बंदकर गोलियां बरसाईं।

आतंकियों ने कितने हमले किए?

शुरुआत में पूरे शहर पर 6 हमलों की खबर आई थी, लेकिन बाद में 3 बड़े हमलों की पुष्टि हुई। इनमें सबसे खतरनाक हमला बातेक्‍लां कॉन्‍सर्ट हॉल पर हुआ, जहां 100 से ज्‍यादा लोगों को बंधक बनाकर गोलियों से भून दिया गया। बीबीसी के मुताबिक, कॉन्‍सर्ट हॉल में करीब 80 लोग मारे गए। आतंकियों ने Le Petit Cambodge और Le Carillon नाम के 2 रेस्‍टोरेंट्स पर भी हमला किया, जिसमें 20 से ज्‍यादा लोगों की मौत की खबर है। तीसरा हमला Stade de France स्‍टेडियम पर हुआ, जहां 3 धमाके हुए। इनमें दो धमाके आत्‍मघाती बताए जा रहे हैं।

कॉन्‍सर्ट हॉल में खून की होली

पेरिस हमले में सबसे ज्‍यादा लोग बातेक्‍लां कॉन्‍सर्ट हॉल (थिएटर) में मारे गए। ‘द गार्डियन’ के मुताबिक, पेरिस के पूर्वी इलाके में स्थित बातेक्‍लां कॉन्‍सर्ट हॉल पर जिस वक्‍त हमला हुआ, उस वक्‍त पत्रकार जूलियन पीस वहां मौजूद थे। ‘यूरोप-1’ के लिए काम करने करने वाले जूलियन ने बताया, ‘दो से तीन लोग, जिन्‍होंने मास्‍क नहीं पहना था- हॉल में घुसे और अंधाधुंध गोलियां बरसाने लगे। उनके पास ऑटोमेटिक हथियार थे, शायद- kalashnikovs। वे करीब 10 से 15 मिनट तक फायरिंग करते रहे। इस दौरान उन्‍होंने दो से तीन बार गोलियां भरीं और 122 लोगों को मौत के घाट उतार दिया।’

कितने थे हमलावर?

पेरिस पुलिस के मुताबिक हमलावर 8 थे और उनके पास जो जानकारी है, उसके हिसाब से सभी मारे जा चुके हैं, जबकि एक संदिग्‍ध हमलावर पकड़ा जा चुका है। उनके पास Kalashnikov ऑटोमेटिक राइफल के साथ ग्रेनेड और सुसाइड जैकेट भी थे।

किसने किया हमला?

अभी तक आधिकारिक तौर पर किसी भी आतंकी संगठन ने हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है। हालांकि, सोशल मीडिया पर आईएसआईएस के समर्थक जरूर यह दावा कर रहे हैं कि हमले के पीछे उसका हाथ।

कुछ लोगों को काटा भी

बेंजामिन केजेनोवेस भी हमले के वक्‍त कॉन्‍सर्ट हॉल में मौजूद थे। उन्‍होंने वहीं से सोशल मीडिया पर लिखा, आतंकियों ने हमें बंधक बना लिया। मैं अभी भी बातेक्‍लां कॉन्‍सर्ट हॉल में ही हूं… फर्स्ट फ्लोर पर, बुरी तरह घायल! अंदर बचे हुए लोग हैं। वो सभी को एक-एक कर काट रहे हैं।

Read Also:

पेरिस हमला: फ्रांस में हथियार रखना मना है, फिर आतंकियों कहां से लाए AK-47?, जानिए इस Inside Story में

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.